scriptहनुमान जयंती 2022 : मंदिरों में सुंदरकांड पाठ और हनुमान चालीसा की गूंज, दिन भर चला भंडारों का दौर | Hanuman Puja and Bhandara in main temple of Meerut on Hanuman jayanti | Patrika News

हनुमान जयंती 2022 : मंदिरों में सुंदरकांड पाठ और हनुमान चालीसा की गूंज, दिन भर चला भंडारों का दौर

locationमेरठPublished: Apr 16, 2022 07:55:18 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

हनुमान जयंती 2022 मेरठ के मंदिरों में आज हनुमान जयंती 2022 के मौके पर दिन भर सुंदरकांड पाठ और हनुमान चालीसा की गूंज रही। मंदिरों में और महानगर में जगह—जगह भंडारों का दौर चला। लोगों ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। वहीं मंदिरों में भी लोगों को बकायदा बैठाकर भोजन कराया गया। हनुमान जयंती के मौके पर ग्रामीण इलाकों में कई जगह शोभा यात्रा निकाली गई।

हनुमान जयंती 2022 : मंदिरों में सुंदरकांड पाठ और हनुमान चालीसा की गूंज, दिन भर चला भंडारों का दौर

हनुमान जयंती 2022 : मंदिरों में सुंदरकांड पाठ और हनुमान चालीसा की गूंज, दिन भर चला भंडारों का दौर

हनुमान जयंती 2022 मेरठ के मंदिरों में आज हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई। सिद्ध पीठ बुढाना गेट हनुमान मंदिर मे 56 भोग लगाने से लेकर सुंदर कांड का पाठ और हनुमान चालीसा का आयोजन किया गया। कई मंदिरों में शाम के समय हनुमान की भव्य आरती की गई। इसी के साथ मेरठ ही नहीं ग्रामीण इलाकों में भी अलग-अलग जगहों पर हनुमान की शोभायात्रा निकाली गई।

हनुमान मंदिर बुढ़ाना गेट स्थित सिद्धपीठ हनुमान मंदिर के पुजारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो साल से हनुमान जयंती के मौके पर मंदिर में कोई कार्यक्रम नहीं हो पा रहे थे। लेकिन इस बार हनुमान जयंती पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। हनुमान जी को सुबह चोला चढ़ाया गया। इसके बाद हनुमान केा 56 भोग लगाया गया। विशेष श्रृंगार और सुंदरकांड का पाठ का आयोजन भी प्रमुख मंदिरों में हुआ। मंदिर में साज-सज्जा का काम दो दिन पहले से ही शुरू हो गया था।
यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022 : मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र में हनुमान जयंती की धूम,पूजा के साथ भंडारों की तैयारी

आबूलैन स्थित हनुमान मंदिर के पंडित ने बताया कि हनुमान जयंती दो दिन तक मनाई जाएगी। इसकी शुरुआत शुक्रवार को 15 अप्रैल शाम से हो गई थी। बैंड-बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाली गई। जो आसपास के इलाकों से होती हुई रात तक वापस लौट आई। इसके बाद आज 16 अप्रैल को चूरमे के प्रसाद का भोग लगाया गया। जाएगा। पूरे दिन भंडारा का आयोजन चलता रहा। इस मौके पर भाजपा के जनप्रतिनिधि और अन्य राजनीतिक दलों के नेता भी शामिल हुए। मंदिर परिसरों में भजन-कीर्तन की धूम रही। धूमधाम के साथ हनुमान जन्मोत्सव मनाने का कार्यक्रम देर रात तक चलता रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो