scriptNag panchami 2021: 108 साल बाद नाग पंचमी पर बन रहा दुर्लभ योग, पूरी होंगी मनोकामना | nag panchami 2021 date and puja vidhi | Patrika News

Nag panchami 2021: 108 साल बाद नाग पंचमी पर बन रहा दुर्लभ योग, पूरी होंगी मनोकामना

locationमेरठPublished: Jul 28, 2021 01:15:02 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Nag Panchami 2021
राहु—केतु के दोष दूर करने का सबसे सर्वोत्तम दिन। हस्त नक्षत्र के कारण राहु—केतु की पूजा का विशेष योग। 13 अगस्त को मनाई जाएगी इस बार नागपंचमी।

naag_panchami.jpg
मेरठ। इस साल नाग पंचमी (Nag Panchami 2021) पर बेहद खास और दुर्लभ योग बन रहे हैं। ये योग 108 साल बाद बन रहे हैं और राहु—केतु के दोषों के अलावा काल सर्प दोष (kaal sarp dosh) से मुक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार नागपंचमी (Naag Panchami) के दिन लग रहे इस योग में अगर पूजा की जाए तो राहु और केतु दोषों के अलावा काल सर्प दोष से भी मुक्ति मिल सकती है। इस बार नागपंचमी पर योग उत्तरा और हस्त नक्षत्र का दुर्लभ योग बन रहा है। इसके अलावा काल सर्प दोष की मुक्ति के लिए इस दिन परिगणित और शिव नामक नक्षत्र भी लग रहा है। इस दिन खास तरीके से पूजा करके लोग सर्प काल दोष से मुक्ति पा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी बोर्ड हाई स्कूल इंटरमीडिएट रिजल्ट के लिये करना होगा और इंतजार, जानें कब आ सकता है रिजल्ट

मान्यता के अनुसार नाग पंचमी के दिन पूजा करने से राहु केतु से बनने वाले दोष और अशुभता से राहत मिलती है। नाग पंचमी पर राहु और केतु की पूजा का विशेष योग बनने से इसकी महत्वता और अधिक बढ जाती है। पंडित अनिल शास्त्री के अनुसार सावन माह 25 जुलाई से शुरू होकर 22 अगस्त तक रहेगा। सावन महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है, क्योंकि शिव के अलावा अन्य सभी देवी-देवता पाताल लोक में जाकर निंद्रासन में चले जाते हैं। नाग पंचमी श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन नाग देवता के साथ भगवान शिव की पूजा होती है और उनका रूद्राभिषेक किया जाता है। इससे राहु और केतु का बुरा प्रभाव खत्म होता है।
यह भी पढ़ें

BJP MLA का आरोप, मोटी रिश्वत लेकर 70 प्रतिशत रोहिंग्या और बांग्लादेशियों को दिया गया पीएम आवास

नाग पंचमी के दिन शुभ मुहूर्त

पंचमी तिथि 12 अगस्त की दोपहर 3 बजकर 24 मिनट पर शुरू होगी और 13 अगस्त की दोपहर 1 बजकर 42 मिनट पर समाप्त होगी। इस दौरान 13 अगस्त 2021 की सुबह 5 बजकर 49 मिनट से 8 बजकर 28 मिनट तक पूजा का मुहूर्त रहेगा। इसकी अवधि 2 घण्टे 39 मिनट है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो