script

रेमडेसिविर इंजेक्शन लगने से बिगड़ी कोरोना मरीजों की हालत, अस्पतालों में मचा हड़कंप

locationमेरठPublished: May 08, 2021 11:51:59 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

कई अस्पतालों में मच गया हड़कंप। नए बैच के इंजेक्शन ब्रिकी और इस्तेमाल पर लगा बैन। मरीजों केा हुई घबराहट और लगने लगी ठंड।

remdesivir.jpg

fake remdesivir

मेरठ। जिस रेमडेसिविर इंजेक्शन (remdesivir injection) की कालाबाजारी हो रही है और यह कई गुना कीमतों पर मरीजों के परिजनों को मिल रहा है। उसी रेमडेसिविर इंजेक्शन से मरीजों की जान पर बन आई। जिसके चलते अस्पतालों में हड़कंप मच गया। कारण, मेरठ के कई अस्पतालों में रेमडेसिवर इंजेक्शन लगाने के बाद रात में मरीजों की हालत बिगड़ गई। कई मरीजों केा उल्टी,घबराहट और ठंड लगने की शिकायत हुई। जिसके बाद अस्पताल प्रशासन और चिकित्सकों में भी हड़कंप मचा रहा। इंजेक्शन लगाने वाले चिकित्सकों ने बताया कि जो रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाए गए हैं वे नए बैच के हैं। इसकी जानकारी तत्काल ड्रग विभाग को दी गई। जिसके बाद नए बैच के इंजेक्शन लगाने और उसकी बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया।
यह भी पढ़ें

दुपहिया से लेकर हवाई जहाज के Tyre बनाने वाली कंपनी पर कोरोना का साया, अब तक 6 की मौत, 300 संक्रमित

दरअसल, रेमडेसिविर इंजेक्शन कोविड के गंभीर मरीजों को दिया जाता है। एक मरीज को इसकी कुल छह डोज देते हैं। गत शुक्रवार की रात मेरठ के दो प्रमुख अस्पतालों में बने कोविड वार्ड में भर्ती गंभीर मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन की डोज दी गई। मरीजों को इंजेक्शन लगाने के बाद उनमें रिएक्शन होने लगा। मरीजों ने धुंधला दिखने,ठंड लगने, घबराहट के साथ सांस फूलने की शिकायतें करनी शुरू कर दी। डाक्टरों ने कारण खोजा तो पता चला कि रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने के बाद मरीजों की तबीयत बिगड़ी थी। पीपीई किट पहनकर स्टाफ अंदर गया और मरीजों की जांच की गई। अस्पतालों ने इसकी सूचना जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को दी। इस बैच के सभी इंजेक्शन वापस मंगाए गए।
यह भी पढ़ें

Oxygen लंगर के जरिये गुरुद्वारा कमेटी ने कोरोना मरीजों को संजीवनी देने के लिए छेड़ी मुहिम

एसीएमओ डा. पूजा शर्मा ने बताया कि रिपोर्ट बनाकर प्रशासन को भेज दी गई है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अस्पताल वालों ने नए बैच के रेमडेसिविर से रिएक्शन की बात कही है। शासन को सूचित कर दिया गया है। मरीजों की हालत में सुधार है। जानकारी के मुताबिक मेडिकल कालेज में भी रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने के बाद मरीजों ने ऐसी शिकायत की थी। लेकिन इसे पूरी तरह गोपनीय रखा गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो