scriptNoida में शुरू हुआ Oxygen लंगर, गुरुद्वारा कमेटी ने कोरोना मरीजों को संजीवनी देने के लिए छेड़ी मुहिम | oxygen langar started in botanical garden multilevel car parking | Patrika News
नोएडा

Noida में शुरू हुआ Oxygen लंगर, गुरुद्वारा कमेटी ने कोरोना मरीजों को संजीवनी देने के लिए छेड़ी मुहिम

नाेएडा सेक्टर-18 गुरुद्वारा कमेटी ने कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद के लिए बॉटेनिकल गार्डन मल्टीलेवल कार पार्किंग में शुरू की नि:शुल्क ऑक्सीजन लंगर सेवा।

नोएडाMay 08, 2021 / 10:53 am

lokesh verma

oxygen-langar-started-in-botanical-garden-multilevel-car-parking.jpg

कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद के लिए बॉटेनिकल गार्डन मल्टीलेवल कार पार्किंग में शुरू की नि:शुल्क ऑक्सीजन लंगर सेवा।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. कोरोना काल में तेजी से बढ़ते वायरस के संक्रमण के कारण जिले की जनता अस्पतालों में बेड, दवा और ऑक्सीजन नहीं मिलने जैसी समस्याओं से जूझ रही है। ऐसे में नोएडा के सेक्टर-18 गुरुद्वारा कमेटी (Gurudwara committee) कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद के लिए आगे आई है। सेक्टर-38ए स्थित बॉटेनिकल गार्डन मल्टीलेवल कार पार्किंग में गुरुवार से नि:शुल्क ऑक्सीजन लंगर (Oxygen Langar) की शुरुआत की गई है। नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने इसके लिए जगह उपलब्ध कराई है। यहां एक मरीज को तीन घंटे तक ऑक्सीजन की सुविधा मिल पाएगी।
यह भी पढ़ें- PPE किट पहने डॉक्टरों ने ICU में सेलिब्रेट किया कोरोना संक्रमित का बर्थ-डे, सभी मरीज बोले- Happy Birthday Abhijeet

नोएडा बॉटेनिकल गार्डन मल्टीलेवल कार पार्किंग के दूसरे तल पर ऑक्सीजन लंगर सेवा शुरू की गई है। ऑक्सीजन लंगर सेवा पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर है। मरीजों को उनकी गाड़ी में ही ऑक्सीजन देने की सुविधा है। इसके अलावा ऐसे मरीजों के लिए 10 बेड की सुविधा है, जो पैदल आए हैं या फिर उनके पास किसी तरह का वाहन उपलब्ध नहीं है। कमेटी के हेड ग्रंथी गुरप्रीत सिंह ने बताया कि सेक्टर-38ए स्थित बॉटनिकल गार्डन की मल्टीलेवल पार्किंग में मरीजों को फ्री में ऑक्सीजन देने की व्यवस्था शुरू की गई है। पहले दिन 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ इसकी शुरुआत हुई है। इसके लिए गेट नंबर 4 से एंट्री होगी। यहां आने वाले मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट दिया जाएगा। हालत में सुधार होते ही अस्पताल भेजा जाएगा।
30 लोगों की टीम कर रही काम

प्रबंधकों का कहना है कि जो मरीज गंभीर हालत में हैं और उनका ऑक्सीजन स्तर 80 या इससे नीचे है, उनको अस्पताल जाना होगा। मरीज के एक सहायक को पूरे समय तक वहां उपस्थित रहना होगा। ऑक्सीजन देने के दौरान यदि मरीज मृत्यु हो जाती है तो प्रबंधक इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा। आज की परिस्थितियों को देखते हुए तत्काल सेवा देने के लिए शुरू किया गया है। यहां आने वाले कोविड पेशेंट की मदद के लिए 30 लोगों की टीम काम कर रही है। इसमें पैरा मेडिकल स्टाफ भी शामिल हैं।

Home / Noida / Noida में शुरू हुआ Oxygen लंगर, गुरुद्वारा कमेटी ने कोरोना मरीजों को संजीवनी देने के लिए छेड़ी मुहिम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो