script

भाजपा और आरएसएस के खिलाफ देश के शिया-सुन्नी हुए एक, 2019 में सबक सिखाने का किया ऐलान

locationमेरठPublished: Sep 10, 2018 08:54:35 pm

पहली बार मंच पर आए इन दो समुदाय की एकता भाजपा को पडे़गी भारी

BJP TOP leaders

भाजपा और आरएसएस के खिलाफ देश के शिया-सुन्नी हुए एक, 2019 सबक सिखाने का किया ऐलान

केपी त्रिपाठी@patrika.com

मेरठ. लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही सभी राजनीतिक दल देश की अलग-अलग जातियों और संप्रदायों को साधने में जुट गई है। लेकिन इस बीच भाजपा के लिए बुरी खबर है। भाजपा के खिलाफ पहली बार इत्तेहाद-ए-मिल्लत कमेटी के मंच पर शिया-और सुन्नी उलमा एक होते नजर आए। इस कांफ्रेंस में सैकड़ों लोग शामिल हुए। गौरतलब है कि शिया मुसलमान भाजपा का समर्थक माना जाता है। केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी इसी समुदाय से आते हैं। भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी भी यह दावा कर चुके हैं कि शिया मुसलमान हमारे साथ है। लेकिन भाजपा के इन दावों के उलट

RLD मुखिया अजित सिंह ने पीएम मोदी के लिए ऐसे शब्दों का किया इस्तेमाल कि तालियों से गूंज उठा मैदान

मेरठ में शिया और सुन्नी दोनों समुदाय के लोग एक साथ बैठे दिखे। बैठक में मौजूद शिया-सुन्नी समुदाय के लोगों ने शिया और सुन्नी उलेमा की बातों को ध्यान से सुना और उस पर चलने का संकल्प लिया। इस दौरान इन उलेमा ने भाजपा की हुकूमतों की चालों से आम लोगों को अवगत कराया गया और बताया गया कि राजनीतिक पार्टियां मुसलमानों को आपस में लड़वाने का काम करती है, जिनसे बचना है और एक साथ रहकर नबी के नक्शे कदम पर चलना है। बैठक में भाजपा की नापाक चालों से दूर रहने और भाजपा सरकार को 2019 में नेस्तनाबूद करने का संकल्प भी लिया गया।

इस बड़े मुस्लिम नेता को उलेमा ने आरएसएस का एजेंट बताकर इस्लाम से निकाला, सभी रिश्ते भी तोड़े

दोनों मजहबों को लेकर है लंबी बहस
गौरतलब है कि शिया और सुन्नी के बीच मजहब को लेकर एक लंबी बहस है। शिया-सुन्नियों की किताबों से तर्क को नहीं मानते तो सुन्नी-शियाओं की किताबों के तर्क को नहीं मानते। तर्क और बहस अपनी जगह, लेकिन दोनों समुदाय के बीच कुछ गलतफहमियां भी रहती हैं और ये गलतफहमियां हर इलाके में नए-नए टाइप की मिलती है। एक गलतफहमी है कि शिया खाने में थूक कर खिलाते हैं। बस सुना है वाले तर्क पर ये गलतफहमी चली आ रही है। कट्टर सुन्नी शिया के घर खाने से परहेज करते हैं। इस अफवाह के बारे में फर्जी कहानियां गढ़ ली गई हैं, जबकि ये सच नहीं है। ऐसी ही और भी गलतफहमियां हैं, जो सिर्फ ‘सुना है’ वाले तर्क पर ही बनी हुई हैं। लेकिन वर्तमान में देश में बदले राजनैतिक हालात और भाजपा सरकार की सांप्रदायिकता वाली नीति ने दोनों समुदाय को एक मंच पर एकत्र करने का काम कर दिया। आज जिस तरह से दोनों समुदाय के उलेमा एक मंच पर दिखे वह वाकई बदले हालात में मुस्लिम राजनैति की कहानी बया कर रही है।

लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्रीय मंत्री गडकरी के साथ सीएम योगी चलेंगे ये बड़ा दाव

भाजपा सरकार की सांप्रदायिक नीति और गलतफहमियां को दूर करने के लिए बैठक
बैठक में आए सुन्नी दानिश्वर कारी शफीकुर्रहमान ने कहा कि देश में इस समय हालात ठीक नहीं है। यह समय आपस में लड़ने का नहीं, देश को बचाने का है। ऐसे में सभी समुदाय को एक होकर अपनी हठधर्मिता को छोड़कर एक मंच पर आना चाहिए। आज आरएसएस ऐसी चालें चल रहा है कि देश की एकता-अखंडता खतरे में है। इन्हीं सब तर्क और गलतफहमियों को दूर करने के लिए ये बैठक आयोजित की गई थी। गौरतलब है कि पश्चिम उप्र में ऐसा पहली बार हुआ है, जब शिया और सुन्नी समुदाय के उलेमा एक मंच पर आए और विचारों को रखा। इससे पूर्व भी कई बार प्रयास किए गए, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। समय-समय पर उलमा ने आपस में इत्तेहाद के बयान तो दिए, लेकिन एक मंच दोनों समुदाय के उलेमा और लोगों को लाया नहीं जा सका। हालांकि, कांफ्रेंस में शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन को लेकर आयोजित की गई थी, जिसमें दोनों समुदाय के उलमा ने एक साथ बैठकर उनका बहिष्कार किया भी और वसीम को आज का यजीद बता दिया।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के 2018 और 2019 जीतने वाले बयान पर इन नेताओं ने दिखाया आईना

माइनरटी फ्रंट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बोले
माइनरटी फ्रंट के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीएम मुस्तफा ने कहा कि शिया-सुन्नी का आपस में झगड़ा किस बात का। दोनों एक ही अल्लाह को मानते हैं, मुहम्मद साहब को अल्लाह का आखिरी पैगंबर मानते हैं। कुरान को अल्लाह की किताब मानते हैं। दीन भी दोनों का इस्लाम है तो फिर दिक्कत कहां हैं? क्यों शिया-सुन्नी में इतनी दूरियां हैं? क्यों नफरतों के बीज फूटता रहता हैं? दरअसल ये भाजपा हुकूमत की पॉलिसी है कि इन्हें आपस में लड़वाओं और कमजोर करो, क्योंकि अगर हम एक हो गए तो हुकूमतें हिल जाएंगी। किसी भी पार्टी का दौर रहा हो, सबने हमें लड़ाने का काम किया। इसके अलावा कारी शफीकुर्रहमान ने अपने संबोधन में भाजपा और आरएसएस के साथ ही हाल के दिनों में मीडिया पर भी निशाना साधा।

ट्रेंडिंग वीडियो