scriptSikh Devotees planted brooms on the road at prakesh parv | 'चलो चलकर दर्शन करिए,सद गुरु नानक आए हैं', श्रद्धालुओं ने सड़क पर लगाई झाडू बिछाए फूल | Patrika News

'चलो चलकर दर्शन करिए,सद गुरु नानक आए हैं', श्रद्धालुओं ने सड़क पर लगाई झाडू बिछाए फूल

प्रकाश पर्व के मौके पर सिख समाज ने आज महानगर में नगर कीर्तन निकाला। जिसमें बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोगों ने भाग लिया। श्रद्धालुगणों ने गुरु ग्रंथ साहिब की पालकी के आगे सड़क पर झाडू लगाई और फूल बिछाए।

मेरठ

Published: November 19, 2021 03:34:35 pm

मेरठ। प्रकाश पर्व पूरे देश में सिख समुदाय द्वारा बड़ी ही धूम—धाम से मनाया जा रहा है। महानगर में गुरुद्वारों और अन्य स्थानों पर लंगर का आयोजन किया गया। इस दौरान नगर कीर्तन में शामिल श्रद्धालुगणों ने जगह—जगह बंट रहे प्रसाद को ग्रहण किया। सिख समुदाय के लोगों ने डीजे, ढोल आदि गाजे—बाजे के साथ नगर कीर्तन निकाला। रास्तों में भारी मात्रा में श्रद्धालुओं का हुजुम दिखाई दिया। गुरू नानाक जी को याद करते हुए सभी लोग आगे बढ़ते चले।
pp1.jpg
धूम—धाम से मनाया प्रकाश पर्व
हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को सिख समुदाय के द्वारा गुरू नानक का प्रकाश पर्व मनाया गया। गुरूनानक की जयंती का ये दिन प्रकाश पर्व कहलाता है। गुरु नानक ही सिख समुदाय के पहले गुरु थे। इन्होंने ही सिख धर्म की नींव रखी थी। जिसके चलते मेरठ शहर में आज गुरु नानक जी जयंती बड़ी ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाई जा रही है। सुबह के समय ‘वाहे गुरु, वाहे गुरु’ जपते हुए प्रभात फेरी निकाली गई।
यह भी पढ़े : कार्तिक पूर्णिमा मेले में 20 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

इसके बाद गुरुद्वारों में शबद कीर्तन किया जाता है और लोग रुमाला चढ़ाते हैं। शाम के समय लंगर का आयोजन होता है। नानक देव के भक्त उनकी बातों का अनुसरण करते हुए मानव सेवा करते हैं और गुरुवाणी का पाठ करते हैं। नगर कीर्तन के दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने अपनी भागेदारी निभाई। नगर कीर्तन के दौरान श्रद्धालुओं ने सड़क पर झाड़ू लगाई। जिससे गुरु नानक जी की यात्रा साफ—सुथरी सड़क से होकर गुजरे।
पालकी के आगे श्रद्धालुओं ने की फूलों की वर्षा
इसके साथ ही चलो चलकर दर्शन करिए,सद गुरु नानक आए हैं जैसे गानों के साथ सिख समुदाय की महिलाएं फूल बरसा रही थीं। इसी के साथ गुरु नानक साहिब की पालकी के आगे श्रद्धालुओं ने झाडू लगाई और सड़क की सफाई की। प्रकाश पर्व पर घरों में भी लोग सिख गुरुबाणी का पाठ कर गुरुनानक देव को याद किया। मेरठ ही नहीं आसपास के अन्य जिलों में भी जुलूस और शोभा यात्रा निकाली गई। इसके जरिए गुरु नानक देव की ओर से दिए गए संदेश लोगों तक पहुंचाए गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालइन 4 तारीखों में जन्मी लड़कियां पति की चमका देती हैं किस्मत, होती है बेहद लकी“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहकम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

राहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदलाBudget 2022: इस साल भी पेश होगा डिजिटल बजट, जानें कैसे होगी छपाई5 करोड़ का मुआवजा पाने वाले किसान की गोली मारकर हत्या, पत्नी ने बेटे पर लगाया आरोपनीमच में जैन मुनि श्री की समाधि के लिए मुस्लिम व्यक्ति ने दी निशु:ल्क भूमि, हिन्दू-मुस्लिम भाई चारे का दिया परिचयRRB-NTPC Exam: पटना के खान सर समेत कई संस्थानों के खिलाफ एफआईआर, छात्रों को उकसाने का आरोप
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.