भारत में COVID-19 के Delta+ वैरिएंट के 50 मामले दर्ज, अब तक 12 देशों में फैला

भारत में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने दूसरी लहर में भारी तबाही मचाई और अब कोरोना के नए वैरिएं डेल्टा प्लस (Delta+) का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के प्रभाव से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब तक इससे लाखों लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करोड़ों लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि, कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए दुनियाभर में तेजी के साथ टीकाकरण अभियान को चलाया जा रहा है।

इस टीकाकरण अभियान के बीच में कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट सामने आने के बाद से चिंताएं और भी बढ़ गई हैं। दुनिया के कई देशों में कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट सामने आए हैं। भारत में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने दूसरी लहर में भारी तबाही मचाई और अब कोरोना के नए वैरिएं डेल्टा प्लस (Delta+) का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इसको फैलने से रोकना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है।

यह भी पढ़ें :- दस महीने में 43 बार कोरोना पॉजिटिव आया शख्स, परेशान होकर पत्नी से कहा- अब जीना नहीं चाहता..

सरकारी सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, भारत में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 50 मामले सामने आ चुके हैं। ये सभी मामले 11 राज्यों में दर्ज किए गए हैं। इस बीच महाराष्ट्र के रत्नागिरि में शुक्रवार को डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित 80 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई।

11 राज्यों में मिले डेल्टा प्लस वैरिएंट के 50 मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि देशभर में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के 48 मामले सामने आए हैं, जबकि सरकारी सूत्रों ने बताया कि डेल्टा प्लस के 50 मामले सामने आए हैं।सूत्रों ने आगे कहा कि मध्य प्रदेश में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित दो कोरोना मरीजों की मौत हुई है। जानकारी के अनुसार, इन दोनों मरीजों ने कोरोना के टीके नहीं लिए थे।

यह भी पढ़ें :- रिसर्च रिपोर्ट: स्पूतनिक-वी का टीका डेल्टा वेरिएंट पर किसी अन्य वैक्सीन की तुलना में ज्यादा प्रभावी

जानकारी के मुताबिक, देशभर के 11 राज्यों में कोविड-19 के डेल्टा प्लस वैरिएंट का मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू और कर्नाटक शामिल है। केंद्र सरकार ने कहा कि यूएस और यूके सहित 12 अन्य देशों से 'डेल्टा प्लस' वैरिएंट के मामले सामने आए हैं।

COVID-19 virus
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned