scriptFAO की वर्षगांठ पर पीएम मोदी बोले – नोबेल शांति पुरस्कार मिलना संगठन की विशेष उपलब्धि | 75th Anniversary of FAO: PM Modi dedicates 17 varieties of 8 crops to the nation, issue of Rs 75 coin | Patrika News

FAO की वर्षगांठ पर पीएम मोदी बोले – नोबेल शांति पुरस्कार मिलना संगठन की विशेष उपलब्धि

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2020 12:42:58 pm

केंद्र सरकार की पहली प्राथमिकता गरीबों को जरूरी पोषाहार मुहैया कराने की है।
भारत में किसानों के लिए जारी एमएसपी फूड सिक्योरिटी का अहम हिस्सा।

PM Narendra Modi

केंद्र सरकार की पहली प्राथमिकता गरीबों को जरूरी पोषाहार मुहैया कराने की है।

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन ( FAO ) की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 फसलों की 17 नई किस्में आज राष्ट्र को समर्पित कियां। खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर उन्होंने 75 रुपए का विशेष सिक्का भी किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारी मकसद का मकसद देश और दुनिया से पोषणहीनता को दूर करना है। उन्होंने नए कृषि कानूनों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे किसानों की आमदनी दोगुनी होगी। किसानों के लिए हित एमएसपी जारी रहेगी।
https://twitter.com/ANI/status/1316976923206180864?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके अलावा हर गरीब तक भरपूर मात्रा खाद्य पदाथों की उपलब्धता सुनिश्चत करना भी बीजेपी सरकार की जिम्मेदारियों में शामिल है। उन्होंने बताया कि 2020 में एफएओ को नोबेल शांति पुरस्कार मिलना भी एफएओ की बड़ी उपलब्धियों में से एक है।
75 रुपए का सिक्का 130 करोड़ जनता की ओर से विशेष सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर देशभर से आए लोगों को बताया कि खाद्य एवं कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ कई मायनों में एक महत्वपूर्ण दिन है। आज एफएओ के 75 साल पूरे हो गए। इन वर्षों में भारत सहित पूरी दुनिया एफएओ ने कृषि उत्पाद बढ़ाने, भूख एवं गरीबी को मिटाने, दुनियाभर से गरीबों को दूर करने में अहम भूमिका निभाई है। भारत सरकार की ओर से इस अवसर पर जारी 75 रुपए का विशेष सिक्का का एफएओ को देश की 130 करोड़ की जनता की तरफ से सम्मान का प्रतीक है।
Rahul Gandhi ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा – इस मामले में पाकिस्तान और अफगानिस्तान भी भारत से बेहतर

एमएसपी फूड सिक्योरिटी का अहम हिस्सा

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में किसानों के लिए जारी एमएसपी फूड सिक्योरिटी का अहम हिस्सा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कृषि और पोषण को सबसे अधिक प्राथमिकता देती है। इससे मोदी सरकार की भुखमरी और कुपोषण उन्मूलन को लेकर हमारी सरकार की प्रतिबद्धता का भी पता चलता है।
बता दें कि एफएओ की 75वीं वर्षगांठ पर पीएम के इस कार्यक्रम में देशभर के आंगनवाड़ी, कृषि विज्ञान केंद्र व बागवानी अभियान से जुड़े लोग शामिल हुए। इस कार्यक्रम में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल हुईं।

ट्रेंडिंग वीडियो