scriptघाटी में अनोखा मामला, मालिक के साथ घोड़ा भी 14 दिन Quarantine पर | A horse along with owner is under home quarantine in JK amid COVID-19 in India | Patrika News

घाटी में अनोखा मामला, मालिक के साथ घोड़ा भी 14 दिन Quarantine पर

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2020 04:51:54 pm

Jammu and Kashmir के Rajauri जिले में सामने आया अपनी तरह का पहला मामला।
मुगल रोड के जरिये COVID-19 Red Zone से वापस लौटा था मालिक और उसका घोड़ा।
पशु विशेषज्ञों ने बताया कि घोड़ा भी बन सकता है कोरोना वायरस ( Coronavirus in Animals ) का करियर।

horse on quarantine

horse on quarantine

जम्मू। जम्मू और कश्मीर ( Jammu and Kashmir ) के राजौरी जिले में एक घोड़े को 14 दिन के क्वारंटाइन के लिए भेजा गया है। इसकी देखभाल करने वालों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। उनसे कहा गया है कि वे इसके पास न जाएं और न ही अगले 14 दिनों तक इसकी सवारी करें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा घोड़े के रेड जोन ( coronavirus Red Zone ) से आने और कोरोना वायरस से संभावित रूप से संक्रमित ( Coronavirus in Animals ) होने की जानकारी देने के बाद अधिकारियों इस तरह के अतिरिक्त उपाय अपनाए हैं।
मंगलवार शाम को एक व्यक्ति कश्मीर से राजौरी ( Rajauri ) जिला आ रहा था। मुगल रोड पर उस शख्स को स्क्रीनिंग के लिए रोका गया और फिर 14 दिन के एडमिनिस्ट्रेटिव क्वारंटाइन के लिए भेजा दिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आदमी का कोरोना वायरस टेस्ट किया गया है और उसके नतीजे आने बाकी है। लेकिन इसके साथ ही अधिकारी इस बात के लिए परेशान थे कि घोड़े के साथ क्या किया जाए।
YouTube से सीखने के बाद पत्नी की सांप से कटवाकर हत्या, हैरान कर देगी यह Murder Mystry

राजौरी जिले के एडिशनल डीसी शेर सिंह ने कहा कि उन्होंने पशु विभाग से विशेषज्ञों को बुलाया। विशेषज्ञों ने बताया कि घोड़ा भी वायरस का करियर बन सकता है। इसलिए घोड़े की देखभाल करने वालों से कहा गया है कि ना तो वे इसकी सवारी करें और ना ही बिना सावधानी के उसके नजदीक जाएं।
https://twitter.com/ANI/status/1265581897826004992?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने कहा कि घोड़े को मानक संचालन प्रक्रिया ( SOP ) में सूचीबद्ध सभी सावधानियों का उपयोग करते हुए देखभाल करने वालों को सौंप दिया गया। क्वारंटाइन अवधि के दौरान विशेषज्ञ भी घोड़े की जांच करेंगे।
राजौरी में प्रशासन अधिक चिंतित हो गया है क्योंकि वह शख्स और और उसका घोड़ा मुगल रोड से आ रहे थे। कश्मीर घाटी में मुगल रोड के पास हीरपोरा गांव में हाल ही में 41 लोगों को कोरोना वायरस की टेस्टिंग में पॉजिटिव पाए जाने के बाद यह इलाका COVID-19 हॉटस्पॉट बन गया था। कश्मीर घाटी को जम्मू के राजौरी और पुंछ जिलों से जोड़ने वाला यह कश्मीर का अंतिम गांव है।
क्या Moratorium के दौरान लोन पर ब्याज माफी मिलेगी? SC ने RBI और केंद्र को थमाया नोटिस

शेर सिंह के मुताबिक हाल ही में एक COVID-19 का पॉजिटिव केस हीरापुरा नाम के छोटे से गांव से राजौरी लौटा था। यही कारण है कि घोड़े को होम क्वारंटाइन किए जाने के साथ ही सभी सावधानी बरती जा रही हैं. फिलहाल राजौरी में कोरोना वायरस के 13 पॉजिटिव मामले हैं। वहीं, घाटी में कोरोना वायरस के मामलों के 1,500 तक बढ़ने के साथ जिला प्रशासन इस मामले को हल्के में नहीं ले रहा है।
इस महीने की शुरुआत में जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने हालात का जायजा लेने के बाद पूरी कश्मीर घाटी और जम्मू के तीन जिलों को “रेड जोन” घोषित कर दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो