अब ज़मीन में नहीं हवा में उगेंगे आलू, 10 गुना ज्यादा होगी पैदावार! जानिए क्या है ये तकनीकि

  • बिना जमीन और मिट्टी के हवा से तैयार किया जाएगा आलू
  • एरोपोनिक तकनीक से हुआ ये संभव
  • 10 गुना ज्यादा होगी पैदावार

नई दिल्ली। मिट्टी में तो आलू उगते सभी ने देखे होंगे लेकिन हवा में आलू उगते देखा है? दरअसल, हरियाणा के करनाल में किसान अब जमीन की जगह हवा में आलू उगाएंगे और पैदावार भी करीब 10 गुना ज्यादा होगी। करनाल जिले में स्थित आलू प्रौद्योगिकी केंद्र ने एरोपोनिक तकनीक तैयार किया है। जबकि बागवानी विभाग किसानों को इस तकनीक के ज़रिए हवा में आलू की खेती करने में मदद कर रहा है।

मोदी सरकार देगी गरीब किसानों को बड़ा तोहफा, अब हर साल किसानों के खातों में आएंगे इतने हजार रुपए!

potato.jpg

इस तकनीक से कम लागत में आलू की ज्यादा फसल उगा कर ज्यादा मुनाफा कमा सकता है। एक अनुमान के मुताबिक इसमें लगभग 10 गुना ज्यादा पैदावार हो सकती है। आलू प्रौद्योगिकी केंद्र का इंटरनेशनल पोटेटो सेंटर के साथ एक एमओयू हुआ है साथ ही भारत सरकार ने भी एयरोपोनिक प्रोजेक्ट को अनुमति दे दी है।

नई तकनीक : अब मोबाइल व ड्रोन से किसान करेंगे खेत की हिफाजत

img5214_1576937979.jpg

जानकारों के मुताबिक आलू का बीज उत्पादन करने के लिए किसान आमतौर पर ग्रीन हाउस तकनीक का इस्तेमाल करते थे। जिसमें पैदावार काफी कम होती थी।लेकिन इसमें पैदावार कई गुना होगी। इस तकनीकी की मदद से किसान जमीन की मदद लिए बिना हवा में ही फसल पैदा हो सकती है। इसके तहत बड़े-बड़े बॉक्स में आलू के पौधों को लटका दिया जाता है। जिसमें जरूरत के हिसाब से पानी और पोषक तत्व डाले जाते हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned