scriptअब ज़मीन में नहीं हवा में उगेंगे आलू, 10 गुना ज्यादा होगी पैदावार! जानिए क्या है ये तकनीकि | Aeroponic Farming : Potato yeld soil less aeroponic karnal haryana | Patrika News

अब ज़मीन में नहीं हवा में उगेंगे आलू, 10 गुना ज्यादा होगी पैदावार! जानिए क्या है ये तकनीकि

Published: Jan 19, 2021 09:17:10 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

बिना जमीन और मिट्टी के हवा से तैयार किया जाएगा आलू
एरोपोनिक तकनीक से हुआ ये संभव
10 गुना ज्यादा होगी पैदावार

Aeroponic Farming

Aeroponic Farming

नई दिल्ली। मिट्टी में तो आलू उगते सभी ने देखे होंगे लेकिन हवा में आलू उगते देखा है? दरअसल, हरियाणा के करनाल में किसान अब जमीन की जगह हवा में आलू उगाएंगे और पैदावार भी करीब 10 गुना ज्यादा होगी। करनाल जिले में स्थित आलू प्रौद्योगिकी केंद्र ने एरोपोनिक तकनीक तैयार किया है। जबकि बागवानी विभाग किसानों को इस तकनीक के ज़रिए हवा में आलू की खेती करने में मदद कर रहा है।

मोदी सरकार देगी गरीब किसानों को बड़ा तोहफा, अब हर साल किसानों के खातों में आएंगे इतने हजार रुपए!

potato.jpg
इस तकनीक से कम लागत में आलू की ज्यादा फसल उगा कर ज्यादा मुनाफा कमा सकता है। एक अनुमान के मुताबिक इसमें लगभग 10 गुना ज्यादा पैदावार हो सकती है। आलू प्रौद्योगिकी केंद्र का इंटरनेशनल पोटेटो सेंटर के साथ एक एमओयू हुआ है साथ ही भारत सरकार ने भी एयरोपोनिक प्रोजेक्ट को अनुमति दे दी है।
नई तकनीक : अब मोबाइल व ड्रोन से किसान करेंगे खेत की हिफाजत

img5214_1576937979.jpg
जानकारों के मुताबिक आलू का बीज उत्पादन करने के लिए किसान आमतौर पर ग्रीन हाउस तकनीक का इस्तेमाल करते थे। जिसमें पैदावार काफी कम होती थी।लेकिन इसमें पैदावार कई गुना होगी। इस तकनीकी की मदद से किसान जमीन की मदद लिए बिना हवा में ही फसल पैदा हो सकती है। इसके तहत बड़े-बड़े बॉक्स में आलू के पौधों को लटका दिया जाता है। जिसमें जरूरत के हिसाब से पानी और पोषक तत्व डाले जाते हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ys444
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो