scriptकोरोना संकट के बीच School Reopen तो हुए पर डर के चलते बच्चों को नहीं भेज रहे पैरेंट्स | After 5 month School Reopen but Parents are not sending Children due to Corona Fear | Patrika News

कोरोना संकट के बीच School Reopen तो हुए पर डर के चलते बच्चों को नहीं भेज रहे पैरेंट्स

Published: Sep 29, 2020 01:00:34 pm

कोरोना संकट के बीच School Reopen होने के बाद भी नहीं पहुंच रहे स्टूडेंट्स
कोविड के डर से अभिभावक बच्चों को नहीं भेज रहे स्कूल
कई स्कूलों ने बच्चों की कम उपस्थिति के चलते 30 सितंबर तक बंद किए कैंपस

school Reopen

स्कूल खुलने के बाद भी नहीं जा रहे बच्चे

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना संकट के बीच करीब पांच महीने बाद कई राज्यों में स्कूल दोबारा ( School Repopen ) खोले गए है। एक 21 सितंबर यानि बीते सप्ताह से कुछ राज्यों में स्कूलों को फिर से खोला गया। 150 से ज्यादा दिन बाद खुले स्कूल में 9वीं से 12वीं के तक के बच्चों के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई । लेकिन इन सबके बाद भी पैरेंट्स में अब भी कोरोना का डर बना हुआ है। यही वजह है कि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं।
हालांकि अभी सभी राज्यों में स्कूल नहीं खोले गए हैं, लेकिन राज्यों में खोले गए हैं वहां भी बच्चों की संख्या काफी कम है। कोविड-19 के डर की वजह से अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने में संकोच कर रहे हैं।
बिहार चुनाव के बीच बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने तमंचे से कसा तेजस्वी पर तंज, जानें क्या कहा

कम उपस्थिति के चलते फिर बंद हुए कैंपस
केंद्र सरकार ने करीब पांच महीने बाद बच्चों की पढ़ाई को लेकर अहम फैसला लिया और अनलॉक-4 के जरिए स्कूलों को दोबारा खोला गया। 21 सिंतबर से 9वीं से 12वीं के छात्रों के स्कूल तो खुले लेकिन यहां स्टूडेंट्स नदारद ही रहे।
सरकार ने राज्यवास स्थिति के मुताबिक स्कूल खोलने की अनुमति दी थी। यही वजह है कि कुछ राज्यों ने 21 सितंबर से स्कूल खोले तो कुछ नहीं बंद ही रखे।

जिन राज्यों में स्कूल खोले गए वहां भी उपस्थिति उम्मीद से भी कम रही। दरअसल कोरोना महामारी के चलते अब भी अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं। यही वजह है कि कई स्कूलों में कम छात्रों की कम उपस्थिति के चलते कैंपस को 30 सितंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया।
केंद्र ने जारी की ये गाइडलाइन
स्कूलों को खोलने से पहले केंद्र सरकार ने स्कूल प्रबंधन के लिए अहम गाइडलाइन जारी की थी। इसके तहत स्कूल जाने के इच्छुक छात्रों को पैरंट्स से लिखित अनुमित लेनी है। स्‍टूडेंट्स के बीच कम से कम 6 फीट की दूसरी होनी चाहिए। इसके अलावा फेस कवर/मास्‍क अनिवार्य किया गया है।
क्‍वारंटीन सेंटर रहे स्‍कूलों को खोलने से पहले पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा। इन सबके साथ सिर्फ 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए ही स्कूल खोलने की इजाजत दी गई थी।

कोरोना संकट के बीच आई सुकून देने वाली खबर, जानें क्यो मिली बड़ी राहत
इन नियमों का भी सख्ती से पालन
– इंटरवल और फ्री टाइम में छात्रों को एक जगह एकत्र होने की इजाजत नहीं
– स्कूल परिसर में छात्रों और सभी कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना जरूरी
-एक से ज्यादा एंट्री और एग्जिट गेट की व्यवस्था
– डेस्क, टीचिंग मटीरियल, कंप्यूटर, Laptop को लगातार डिसइंफेक्ट करना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो