scriptअमूल के बाद Mother Dairy का दूध 2 रुपये लीटर हुआ महंगा, नया रेट कल से होगा लागू | after amul mother dairy milk prices hike by 2 rupees per litre | Patrika News
विविध भारत

अमूल के बाद Mother Dairy का दूध 2 रुपये लीटर हुआ महंगा, नया रेट कल से होगा लागू

इससे पहले मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दिसंबर 2019 में आखिरी बार दूध की कीमतों को बढ़ाया था। अमूल कंपनी ने भी एक जुलाई से दूध के दामों में इजाफा किया है।

Jul 10, 2021 / 06:07 pm

Mohit Saxena

mother dairy milk price

mother dairy milk price

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के कारण देश में जरूरी चीजों के दाम बढ़ते जा रह रहे हैं। अब मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दिल्ली-एनसीआर और अन्य शहरों में दूध की कीमतों में दो रुपये का इजाफा किया है। नया रेट कल से लागू होगा। इससे पहले कंपनी ने दिसंबर 2019 में आखिरी बार दूध की कीमतों को बढ़ाया था।

ये भी पढ़ें: West Bengal: ममता बनर्जी और प्रशांत किशोर की लंबी मीटिंग के क्या हैं मायने?

मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध बेचता है। इससे पहले अमूल कंपनी ने भी एक जुलाई से दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करी थी।

एक लीटर टोकन मिल्क की कीमत 44 रुपये

अब मदर डेयरी की रेट लिस्ट के हिसाब से एक लीटर टोकन मिल्क की कीमत 42 रुपये से बढ़कर 44 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है। वहीं फुल क्रीम मिल्क 55 रुपये से बढ़कर 57 रुपये प्रति लीटर हो गया है। 47 रुपये लीटर मिलने गाय के दूध का दाम अब 49 रुपये प्रति लीटर हो चुका है।

मदर डेयरी ने एक बयान में कहा ” 11 जुलाई 2021 से दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा करने के लिए मजबूर है। कंपनी कुल लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है, जो बीते एक साल में कई गुना बढ़ी है। इसके साथ महामारी के कारण दूध उत्पादन संकट की स्थिति में है।”

ये भी पढ़ें: दिल्ली में बिना इजाजत के लाउडस्पीकर बजाने पर 1 लाख रुपए तक का जुर्माना, यहां देखें पूरी लिस्ट

तीन से चार हफ्तों में इजाफा हुआ

मदर डेयरी ने कहा “यह ध्यान देने योग्य है कि बीते तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग चार फीसदी का इजाफा हुआ है। बीते एक साल में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमतों का भुगतान करने के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा था। अब दूध की कीमतों में 4 फीसदी का बदलाव किया जा रहा है।”

Hindi News/ Miscellenous India / अमूल के बाद Mother Dairy का दूध 2 रुपये लीटर हुआ महंगा, नया रेट कल से होगा लागू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो