script दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का ऐलान, सात जून से मेट्रो ट्रेनें 50 फीसद यात्रियों के साथ चलेंगी | Arvind Kejriwal says Delhi Metro run with 50% passengers from 7th June | Patrika News

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का ऐलान, सात जून से मेट्रो ट्रेनें 50 फीसद यात्रियों के साथ चलेंगी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2021 01:40:38 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह 5 बजे लॉकडाउन खत्म होने वाला है। मेट्रो स्टेशन में प्रवेश से पहले ही यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

kejriwal22.jpg

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के लिए लाइफलाइन मानी जाने वाली मेट्रो का परिचालन सोमवार को शुरू होने वाला है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान घोषणा की कि सात जून (सोमवार) से दिल्ली मेट्रो के परिचालन की शुरूआत होगी।

यह भी पढ़ें

भारत के आईटी क्षेत्र से होने वाले काबर्न उत्सर्जन में 85 फीसदी की गिरावट, वर्क फ्रॉर्म होम से आया फर्क

उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो की ट्रेनें 50 फीसद पैसेंजर के साथ ही पटरी पर दौड़ेंगी। गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह 5 बजे लॉकडाउन खत्म होने वाला है। दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदबाद और गुरुग्राम समेत एनसीआर के सभी शहरों के लोगों की उम्मीद थी कि परिचालन जल्द से जल्द शुरू किया जाए।

29 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू

29 मई को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रदेश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया था। इसी के साथ 31 मई से दिल्ली में निर्माण गतिविधियां और फैक्ट्रियां शुरू हो गईं। लोगों को उम्मीद थी कि 7 जून से अनलॉक 2.0 के तहत दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू होगा।

50 यात्री ही सफर कर पाएंगे

दिल्ली मेट्रो ट्रेन के एक कोच में 50 यात्री ही सफर कर पाएंगे। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो के एक कोच में एक सीट छोड़कर यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य रूप से डाउनलोड करना होगा। मेट्रो स्टेशन में प्रवेश से पहले ही यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

दिल्ली में 10 मई से दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) का परिचालन पूरी तरह से बंद है। जरूरी सेवाओं में लगे लोगों के लिए मेट्रो चलाई जा रही थी। अब मांग की जा रही है कि फिर से दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू किया जाए। धीरे-धीरे इसमें और पैसेंजरों को भी जोड़ा जाए।

यह भी पढ़ें

तमिलनाडु ने शर्तों के साथ 14 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, 11 जिलों में कोई ढील नहीं

4000 करोड़ रुपये का घाटा

दिल्ली में 19 अप्रैल से लॉकडाउन लगा हुआ है। इससे दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) को काफी नुकसान हो रहा है। मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण से पहले दिल्ली मेट्रो की रोजाना कमाई 10 करोड़ रुपये थी। मगर के इसके बाद से लगातार ये 6 माह तक बंद रही। दिल्ली मेट्रो को अब तक तकरीबन 4000 करोड़ रुपये का घाटा हो चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो