ये हैं दुनिया के 10 सबसे सस्ते शहर, भारत में भी मौजूद हैं दो

  • इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट ने दुनिया के 130 शहरों की रैंकिंग जारी की है। इसमें दुनिया में सबसे सस्ते और महंगे शहरों के बारे में बताया गया है।
  • इस लिस्ट में सबसे सस्ता शहर दमिश्क को बताया गया है, वहीं हांगकांग और पेरिस को दुनिया का सबसे महंगा शहर बताया गया है।

नई दिल्ली। इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा 2020 में वर्ल्ड वाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के आधार पर दुनिया के सबसे सस्‍ते शहरों की लिस्‍ट जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक इन सबसे सस्‍ते शहरों में भारत के 2 शहरों को भी स्‍थान मिला है। ये शहर बेंगलुरु और चेन्‍नई हैं । सर्वे की रिपोर्ट में सीरिया की राजधानी दमिश्‍क दुनिया का सबसे सस्‍ता शहर बताया गया है।

क्यों दुबई है इतना रईस शहर? हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान130 शहरों की रैंकिंग

दरअसल, इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट ने दुनिया के 130 शहरों की रैंकिंग जारी की है। इसमें दुनिया में सबसे सस्ते और महंगे शहरों के बारे में बताया गया है। इस लिस्ट में सबसे सस्ता शहर दमिश्क को बताया गया है, वहीं हांगकांग और पेरिस को दुनिया का सबसे महंगा शहर बताया गया है।

इस सर्वे के अनुसार भारत के दोनों शहर बेंगलुरु और चेन्नई संयुक्त रूप से 9वें स्थान पर हैं। वहीं साल 2019 में चेन्नई 8वें, बेंगलुरु 9वें और नई दिल्ली 10वें स्थान पर मौजूद थी।

वर्ल्ड वाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग करवाती है सर्वे

बता दें हर साल वर्ल्ड वाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग ये सर्वे करवाती है। हालांकि इस बार ये सर्वे कोरोना के असर को जानने के लिए दोबारा किया था। मिली जानकारी के मुताबिक ये सर्वे के घर में खाने पीने में होने वाला खर्च, किराया, रोजाना ऑफिस आने-जाने में होने वाला खर्च, बिजली-पानी का बिल, ट्रांसपोर्ट और बाजार के आधार पर किया जाता है।

डूंगरपुर शहर बना पूरे देश-दुनिया के लिए मिसाल

ये हैं दुनिया के 10 सबसे सस्ते शहर

दमिश्क, ताशकंद, लुसाका, काराकस,अल्माटी, कराची, ब्यूनस आयर्स, अल्जीअर्स, बेंगलुरु, चेन्नई हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned