scriptबिहार: घर के पास मिलेगी कोरोना वैक्सीन, सीएम नीतीश ने रवाना किए 121 टीका एक्सप्रेस | Bihar: Corona vaccine will be available near home, CM Nitish flagged off 121 vaccine express | Patrika News
विविध भारत

बिहार: घर के पास मिलेगी कोरोना वैक्सीन, सीएम नीतीश ने रवाना किए 121 टीका एक्सप्रेस

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को 121 टीका एक्सप्रेस वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये सभी टीका एक्सप्रेस वैन तमाम शहरी इलाकों में जाएगी और लोगों को टीका लगाएगी। इस मौके पर सीएम सीएम नीतीश ने आरटीपीसीआर जांच के लिए चार टेस्टिंग वैन को भी हरी झंडी दिखाई।

Jun 03, 2021 / 10:02 pm

Anil Kumar

bihar_vaccine_express.png

Bihar: Corona vaccine will be available near home, CM Nitish flagged off 121 vaccine express

पटना। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच तेजी से टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। केंद्र सरकार के साथ-साथ तमाम राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर वैक्सीनेशन को लेकर प्रबंध कर रहे हैं। इसी कड़ी में बिहार सरकार ने लोगों को उनके घर के पास ही वैक्सीन मिले इसकी व्यवस्था करना का प्रयास किया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने गुरुवार को 121 टीका एक्सप्रेस वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रत्येक टीका एक्सप्रेस वैन में 2 नर्स समेत 3 स्वास्थ्य कर्मी मौजूद होंगे, जो शहरी इलाकों में घूम-घूम कर लोगों को कोविड-19 का टीका देंगे और साथ ही टीकाकरण अभियान को लेकर जन जागरण भी करेंगे। इस मौके पर सीएम सीएम नीतीश ने आरटीपीसीआर जांच के लिए चार टेस्टिंग वैन को भी हरी झंडी दिखाई।

यह भी पढ़ें
-

रूसी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V का निर्माण कर सकता है सीरम इंस्टीट्यूट, DCGI से मांगी इजाजत

उन्होंने इस मौके पर कहा कि राज्य में जांच की संख्या और बढ़ाई जा रही है। गांवों में पहले से 718 टीका एक्सप्रेस चलाकर लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है। अब शहरी क्षेत्रों के लिए 121 एक्सप्रेस की शुरुआत की गई है।

बिहार में घूम रही है 839 टीका एक्सप्रैस

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, “टीका एक्सप्रेस से लोगों को टीकाकरण में सहूलियत होगी। हमलोगों का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराएं। केंद्र सरकार द्वारा भी टीके की उपलब्धता को लेकर सहमति दी गई है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए टीकाकरण के काम को तेजी से किया जा रहा है।”

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि आज (गुरुवार) 121 टीका एक्सप्रेस रवाना किया गया है। ये सभी टीका एक्सप्रैस हर गली मोहल्ले में जाएगी। इसके जरिए लोगों को टीका भी दिया जाएगा और जन जागरूकता फैलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार में 718 गाड़ियां ग्रामीण इलाकों में पहले से ही घूम रही है। शहरी और ग्रामीण इलाके को कुल मिलाकर अब 839 गाड़ियां पूरे बिहार में घूम रही हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81q6t8

वैक्सीनेशन को लेकर हर कदम उठा रही है सरकार: सीएम नीतीश

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों को उनके घर तक टीका लगाए जाने की सुविधा उपलब्ध होगी। उनका पूरा ब्योरा व रिकार्ड रखा जाएगा। टीके के दूसरे डोज की तिथि की जानकारी भी दी जाएगी। उन्हें दोबारा टीका भी लगाया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव को लेकर सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है। जिलों के प्रभारी मंत्रियों से जिले का फीडबैक लिया जा रहा है। फीडबैक के आधार पर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों को हर प्रकार की सुविधा देने के लिए हम लोग पूरी तरह से प्रयासरत हैं। कोरोना संक्रमण की दर घट जरूर रही है पर सभी लोगों को सचेत रहना है।

यह भी पढ़ें
-

Patrika Positive News: कोरोना से मित्र की मौत के बाद जरूरतमंदों के लिए बनाया ट्रस्ट, एंबुलेंस सेवा शुरू की

मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा कि आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए भी पूरी तैयारी की गई है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर किसी के मन में कोई विचार या सुझाव आता है तो उसे बताएं। उस पर जरूरी कदम उठाएंगे।

टीका एक्सप्रेस की रवानगी के मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार और सचिव अनुपम कुमार मौजूद थे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय तथा स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81q18f

Hindi News/ Miscellenous India / बिहार: घर के पास मिलेगी कोरोना वैक्सीन, सीएम नीतीश ने रवाना किए 121 टीका एक्सप्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो