Bihar Assembly election 2020: Election commission का आदेश- मतदान में टूथपिक्स और दस्ताने का होगा इस्तेमाल

— बिहार विधानसभा चुनाव 2020 ( Bihar Assembly Elections 2020 ) की तैयारियां शुरू
— Election commission ने Bihar Election को कई सावधानियों के साथ कराने का फैसला लिया

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी ( Coronavirus in india ) के बीच बिहार विधानसभा चुनाव 2020 ( Bihar Assembly Elections 2020 ) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बीच चुनाव आयोग ( Election commission ) ने बिहार चुनाव ( Bihar Election )को कई सावधानियों के साथ कराने का फैसला लिया है। चुनाव आयोग के अनुसार बिहार चुनाव में सोशल डिस्टेंंसिंग ( Social distancing ), थर्मल स्कैनिंग ( Thermal scanning ), पीपीई किट्स ( PPE Kits ) व पॉलिंग बूथों ( Poling booths ) की संख्या आदि बढ़ाने की व्यवस्था की गई है। इस बार बिहार विधानसभा चुनाव ( Assembly elections in Bihar ) के दौरान अतिरिक्त 34,000 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में चुनाव के दौरान कुल 1,06,000 बूथ बनाए जाएंगे। यह संख्या सामान्य चुनाव के मुकाबले 45 प्रतिशत ज्यादा है।

Weather Updates: Delhi-NCR में अगले कुछ घटों में Heavy Rain की संभावना, समूचे भारत में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

df.png

चुनाव आयोग की ओर से चुनावी सभाओं में मतदाताओं को फेस मास्क पहनने की हिदायत दी है। इसके साथ ही बड़े सार्वजनिक आयोजनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इन सार्वजनिक समारोह में धार्मिक स्थलों को भी रखा गया है। इसके साथ ही मतदान के दिन वोटिंग के दौरान मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का बटन दबाते समय टूथपिक और दस्ताने का इस्तेमाल करना होगा। चुनाव आयोग ने चुनाव अभियान के दौरान होने वाली सार्वजनिक बैठकों और चुनाव प्रसार के लिए राजनीतिक दलों से सुझाव मांगें हैं। चुनाव आयोग की ओर से जारी एक प्रेस नोट में कहा गया कि दलों से सुझाव प्राप्त करने के बाद, 'कोरोना संकट के दौरान ही चुनाव कराने के लिए प्रत्याशियों या राजनीतिक दलों की ओर से चुनावी कैंपेन के लिए दिशानिर्देशों को पुन: तैयार किया जा सकता है।'

अब Tweet करने के लिए देने होगा चार्ज, Paid Subscription Model लाने पर विचार कर रहा Twitter!

yyyyy.png

अगले साल की पहली तिमाही तक Covishield जनता तक पहुंच जाएगी: Adar Poonawalla

चुनाव आयोग की ओर से राजनीतिक दलों को सुझाव साझा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई रखी गई है। चुनाव आयोग ने हर पोलिंग बूथ के लिए निर्वाचकों की संख्या 1,000 तक रखी है। आपको बता दें कि इससे पहले ही 9 विपक्षी पार्टियों ने चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा था। इस ज्ञापन के माध्यम से चुनाव आयोग ने वर्चुअल प्रचार के अलावा नॉर्मल कैंपेन चलाने की मांग की थी।

Bihar Assembly Elections
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned