युवा और महिलाओं के लिए नीतीश सरकार ने शुरू की बड़ी योजना, बिना ब्‍याज पाएं 10 लाख तक लोन

बिहार में औद्योगीकरण और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सबसे खास योजना लांच की है। नए पोर्टल को जनता को समर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन योजनाओं से महिलाओं एवं युवाओं में उद्यमिता विकास एवं स्वरोजगार को और बढ़ावा मिलेगा।

नई दिल्ली। बिहार सरकार इन दिनों रोजगार के मुद्दे पर बेहद सक्रिय नजर आ रह है। बिहार में औद्योगीकरण और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अब तक की सबसे खास योजना लांच की है। बिहार सरकार ने महिला उद्यमी एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने उद्योग विभाग द्वारा तैयार किये गये नए पोर्टल www.udyami.bihar.gov.in का लोकार्पण किया। नए पोर्टल को जनता को समर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन योजनाओं से महिलाओं एवं युवाओं में उद्यमिता विकास एवं स्वरोजगार को और बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें :— राम के नाम पर भिड़े शिवसेना-बीजेपी कार्यकर्ता: पुलिस ने किया लाठीचार्ज, 30 के खिलाफ मामला दर्ज

पांच लाख रुपए अनुदान देगी सरकार
राज्य के सभी वर्ग के युवाओं को उद्यमिता की तरफ आकर्षित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना लागू की गई है। बिहार सरकार मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के अंतरगत उद्यमियों को अधिकतम 10 लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इस सहायता राशि में अनुदान अधिकतम 50 प्रतिशत या 5 लाख रुपए तक का है। वहीं अधिकतम 5 लाख रुपए तक महिलाएं ब्याज भी ले सकेंगी जो ऋण मुक्त रहेगा। यानि इसके उपर किसी भी तरह का ब्याज नहीं लगेगा। वहीं युवा उद्यमियों को 1 प्रतिशत ब्याज पर यह राशि दी जा रही है। इन योजनाओं के लिए दी जाने वाली राशि अब दो टर्म में ही उपलब्ध कराई जाएगी।

सक्षम और आत्मनिर्भर बने महिलाए
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि साल 2005 में सरकार में आने के बाद से महिलाओं के उत्थान एवं सशक्तिकरण को लेकर कई कदम उठाए गए। सरकार का शुरू से ही उद्देश्य रहा है कि महिलाएं सक्षम एवं आत्मनिर्भर बने। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा यह मानना है कि राज्य का विकास तभी होगा जब पुरुष के साथ महिलाएं भी काम करेगी।

यह भी पढ़ें :— एक्सपर्ट ने वैक्सीनेशन के हालात पर जताई चिंता, कहा- समय रहते नहीं सुधरे तो भयानक होगी तीसरी लहर!

सभी वर्ग की महिलाओं व युवाओं को होगा फायदा
नीतीश कुमार को बताया की साल 2020 में नई सरकार के गठन के बाद पिछली योजनाओं को जारी रखने के साथ-साथ नई योजना की रुपरेखा तैयार की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को उद्यमिता के प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना को शुरू किया गया है। इसमें सभी वर्ग की महिलाएं उद्यमिता के क्षेत्र में आगे आएंगी। इसी तरह सभी वर्ग के युवाओं में उद्यमिता को आकर्षित किए जाने को केंद्र में रख मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना शुरू की गई है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned