scriptपीएम मोदी को सम्मानित करेगा ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’, वैश्विक नेता को करेंगे संबोधित | Bill and Melidna gates Foundation gives Award PM Modi this Month | Patrika News
विविध भारत

पीएम मोदी को सम्मानित करेगा ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’, वैश्विक नेता को करेंगे संबोधित

PM Modi को अमरीका में मिलेगा बड़ा सम्मान
स्वच्छ भारत अभियान के लिए किया जाएगा सम्मानित
न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करें पीएम मोदी

नई दिल्लीSep 03, 2019 / 04:39 pm

धीरज शर्मा

138733-modi.jpg
नई दिल्ली। देश की राजनीति को अलग मुकाम पर पहुंचाने वाले और बीजेपी के फायरब्रांड नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस महीने के अंत में ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ प्रतिष्ठित ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ से सम्मानित करेगा।
पीएम मोदी को यह सम्मान स्वच्छ भारत अभियान के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और नेतृत्व के लिए दिया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी वैश्विक नेताओं को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। यही वजह है कि दुनियाभर के देश अलग-अलग मौकों पर उनका सम्मान भी कर रहे हैं।
इस शख्स ने अपने घर में स्थापित की देश की सबसे महंगी गणेश मूर्ति, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

1567502177.jpg
प्रधानमंत्री इस दौरान ‘ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फॉरम’ में दुनियाभर के नेताओं और कॉर्पोरेट जगत की दिग्गज हस्तियों को भी संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि पीएम मोदी यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए आ रहे हैं।
इस वजह से दिया जाता है ‘ग्लोबल गोलकीपर’ अवॉर्ड
मोदी को ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा।

इस फाउंडेशन के मुताबिक यह अवॉर्ड किसी नेता की ओर से अपने देश में या वैश्विक स्तर पर वैश्विक लक्ष्य के लिए प्रभावी काम करने की दिशा में प्रतिबद्धता दिखाने के लिए दिया जाता है।
‘स्वच्छता अभियान’ ने दिलाया सम्मान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘स्वच्छ भारत अभियान’ में उनके नेतृत्व के लिए सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने इस अभियान की शुरुआत दो अक्टूबर 2014 को की थी।

समारोह का आयोजन 24 को
फाउंडेशन चौथे ‘ग्लोबल गोल्स अवॉर्ड’ समारोह का आयोजन २४ सितंबर को करेगा।
यह सम्मान हर साल पांच श्रेणियों के तहत में नेताओं तथा किसी व्यक्ति को सतत विकास लक्ष्य हासिल करने में उनके द्वारा किए गए प्रयास के लिए दिया जाता है।

इस पुरस्कार की पांच श्रेणियां ‘प्रोग्रेस’, ‘चेंजमेकर’, ‘कैम्पेन’, ‘गोलकीपर्स वॉइस’ और ‘ग्लोबल गोलकीपर’ है।
ये लोग कर चुके संबोधित
इससे पहले ‘गोलकीपर्स’ कार्यक्रम को अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों, संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमिना मोहम्मद और नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित मलाला युसुफजई और नादिया मुराद संबोधित कर चुके हैं।
‘गांधी पीस गार्डन’ का भी उद्घाटन करें पीएम
पीएम मोदी सितंबर में दो दिन तक अमरीका में रहेंगे। 24 सितंबर को जहां वो संयुक्त राष्ट्र महासभा का सत्र संबोधित करेंगे वहीं 25 सितंबर को ‘ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फॉरम’ को संबोधित करेंगे।
न्यूयॉर्क की यात्रा के दौरान मोदी यहां ‘गांधी पीस गार्डन’ का भी उद्घाटन करेंगे।

Home / Miscellenous India / पीएम मोदी को सम्मानित करेगा ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’, वैश्विक नेता को करेंगे संबोधित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो