scriptदिल्ली में बर्ड फ्लू का खतरा! नॉर्थ एमसीडी ने होटल और रेस्टोरेंट्स में बैन किया चिकन और अंडा | Bird flu risk in Delhi! North MCD Banned Chicken and Egg in Hotels and Restaurants | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली में बर्ड फ्लू का खतरा! नॉर्थ एमसीडी ने होटल और रेस्टोरेंट्स में बैन किया चिकन और अंडा

केंद्र और राज्य सरकारें बर्ड फ्लू के खतरे को लेकर पूरी तरह से अलर्ट
दिल्ली में उत्तरी नगर निगम ने इस संकट को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया

नई दिल्लीJan 13, 2021 / 06:26 pm

Mohit sharma

untitled_2.png

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी ( Coronavirus Crisis ) की रोकथाम के लिए जहां वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू होने जा रहा है, वहीं बर्ड फ्लू संक्रमण ( Bird Flu Infection ) का संकट गहराता जा रहा है। हालांकि केंद्र और राज्य सरकारें बर्ड फ्लू ( Bird Flu in Delhi ) के खतरे को लेकर पूरी तरह से अलर्ट हैं और इससे निपटने के लिए अलग-अलग कदम उठा रही हैं। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उत्तरी नगर निगम ( Northern Municipal Corporation ) ने इस संकट को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, नगर निगम ने होटल और रेस्टोरेंट्स में चिकन और अंडे सर्व करने पर रोक लगा दी है।

दिल्ली नगर निगम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अगर किसी होटल या रेस्टोरेंट में चिकन या अंडा सर्व होता हुआ पाया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। आदेश में मांस बेचने वाली लोकल दुकानों के लिए भी आदेश जारी किया गया है। नगर निगम की ओर से कहा गया कि अगर वहां मुर्गे, मुर्गियां या फिर प्रोसेस चिकन को स्टोर किया गया तो उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। आदेश में बर्ड फ्लू का हवाला देते हुए कहा गया कि देश के लगभग एक दर्जन राज्यों में फ्लू का संक्रमण पाया गया है। ऐसे में राजधानी दिल्ली में भी इसके खतरे की आशंका बढ़ गई है। यही वजह है कि दिल्ली में बर्ड फ्लू के संभावित खतरे को भांपते हए पॉल्ट्री मार्केट को बंद कर दिया गया है।

VIDEO: कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड की कीमतों को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला का बयान

आदेश का अनुपालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

आदेश में यह भी कहा गया कि सभी होटल और रेस्टोरेंट संचालकों को आदेश दिया जाता है कि वो मुर्गा या अंडे से बना कोई भी व्यंजन अपने यहां सर्व न करें। आदेश का अनुपालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और केरल समेत देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। जिसके बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ym35b

Home / Miscellenous India / दिल्ली में बर्ड फ्लू का खतरा! नॉर्थ एमसीडी ने होटल और रेस्टोरेंट्स में बैन किया चिकन और अंडा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो