scriptJammu Kashmir: BSF जवानों को बड़ी कामयाबी, सांबा सेक्टर में मिली पाकिस्तान जाने वाली सीक्रेट सुरंग | BSF Found Secret Tunnel in Samba Sector at Jammu Kashmir from Pakistan | Patrika News

Jammu Kashmir: BSF जवानों को बड़ी कामयाबी, सांबा सेक्टर में मिली पाकिस्तान जाने वाली सीक्रेट सुरंग

locationनई दिल्लीPublished: Aug 29, 2020 10:55:47 pm

Jammu Kashmir के Samba Sector में BSF जवानों को मिली Secret Tunnel
Pakistan से शुरू होने 20 फीट लंबी सुरंग सांबा पर हो रही खत्म
पाकिस्तान में बनी रेत की बोरियों से ढंकी हुई थी सुरंग

Tunnel Found in Samba Sector Jammu Kashmir

जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में मिली सीक्रेट सुरंग

नई दिल्ली। पाकिस्तान ( Pakistan ) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारतीय सीमा में घुसपैठ और आतंकवादियों ( Terrorist )के जरिए दहशत फैलाने की लगातार कोशिशों में जुटा हुआ है। इस बीच सीमा सुरक्षा बल ( BSF ) को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) के सांबा ( Samba ) में एक सीक्रेट सुरंग ( Secret Tunnel ) मिली है। भारतीय सीमा में आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के इरादे से ये सुरंग बनाई गई है। ये सुरंग पाकिस्तान से शुरू कर सांबा सेक्टर में खत्म हो रही है।
जम्मू बीएसएफ आईजी एनएस जंवाल के मुताबिक, तलाशी अभियान के दौरान जवानों को इस सुरंग का पता चला है।

कांग्रेस में अंदरुनी कलह के बीच दिग्गज नेता का हुआ निधन, सोनिया और राहुल गांधी कही ये बात
https://twitter.com/ANI/status/1299638645977018371?ref_src=twsrc%5Etfw
कोरोना संकट के बीच आई अब तक की सबसे बड़ी राहत देने वाली खबर, जानें क्या है पूरा मामला

पाकिस्तान से शुरू होकर जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में खत्म हो रही एक सुरंग का बीएसएफ के जवानों को पता चला है। बीएसएफ के मुताबिक इस सुरंग की लंबाई करीब बीस फीट है और चौड़ाई तीन से चार फीट है।
सुरंग को छुपाने के लिए इसके शुरू होने की जगह पर पाकिस्तान में बने सैंडबैग्स यानि रेत की बोरियां लगा रखी थीं। इन बोरियों के ऊपर पाकिस्तान शहर की मार्किंग की गई है। बोरी पर शकर गढ़/कराची के साथ सीमेंट्र फैक्ट्री का नाम लिखा हुआ है।
इसके शुरू होने की जगह अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर से भारत की ओर करीब 170 मीटर है। जम्मू बीएसएफ आईजी एनएस जम्वाल के मुताबिक इस मामले में अभी और पड़ताल की जा रही है। इसका पता लगाने के लिए विशेष टीम गठित की गई।
आईजी के मुताबिक सुरंग में रखे रेत के बैग पर कराची लिखा होना ये दर्शाता है कि इस सुरंग के पीछे पाकिस्तान का हाथ है। यही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ-साथ इसमें अन्य एजेंसियों के शामिल होने की आशंका है। आईजी ने बताया इतनी बड़ी सुरंग बिना अन्य एजेंसियों और पाकिस्तान के सहयोग से नहीं बनाई जा सकती।
बीएसएफ ने पूरे इलाके में बड़ा अभियान चलाया है ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं और भी ऐसी सुरंगें तो नहीं हैं। यही नहीं इसके साथ ही, इस मिली सुरंग को लेकर विश्लेषण किया जा रहा है। सीमा पर तैनात कमांडरों को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि सीमा पर घुसपैठ रोधी प्रणाली प्रभावी रहे और इस सीमा पर कोई खामी नहीं रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो