script

चंद्रयान-2: ISRO चीफ ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे, लैंडर विक्रम से संपर्क की बंधी आस

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2019 06:07:24 pm

Chandrayaan2 इसरो चीफ ने किया बड़ा खुलासा
चांद की सतह पर 300 मीटर दूरी तक काम रहे थे सभी सिस्टम
अब भी लैंडर विक्रम से हो सकता है संपर्क, इस तकनीक पर होगा काम

30.jpg
नई दिल्ली। मिशन चंद्रयान-2 को लेकर रोजाना कई नई जानकारियां सामने आ रही हैं। इसरो के हाथ कुछ ऐसा लगा है जिससे आम लोगों की जिंदगी पर बड़ा असर पड़ सकता है। चांद की सतह पर मौजूद चीजों के बारे में तो इसरो ने अब तक कई खुलासे किए हैं। इस बीच इसरो चीफ के. सिवन ने और कई चौंकाने वाली बातें बताई हैं।
इन चौंकाने वाली जानकारियों में सबसे बड़ी जानकारी है लैंडर विक्रम की। इस जानकारी ने दुनियाभर का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। दरअसल लैंडर विक्रम की लैंडिंग से कितने वक्त पहले तक वो ठीक तरह से काम कर रहा था, इसको लेकर इसरो चीफ बड़ी जानकारी दी है।
09_1.jpg
इसरो चीफ ने कहा है कि पूरा सिस्टम चांद की सतह से 300 मीटर दूर तक पूरी तरह काम कर रहा था।’ यानी अब भी जब लैंडर विक्रम की हार्ड लैंडिंग हुई तो उससे चंद सैकंड पहले तक उसके सभी सिस्टम वर्क कर रहे थे।
इसका मतलब लैंडर विक्रम से संपर्क संभव
ऐसे में दुनियाभर की स्पेस एजेंसियों को उम्मीद है कि लैंडर विक्रम की हालत अब भी ठीक होगी। सिवन के बयान के मायने निकाले जाएं तो ये संभावना अब भी बनी हुई है कि लैंडर विक्रम से कभी भी संपर्क हो सकता है।
कीमत डेटा अब भी उपलब्ध
सिवन ने कहा है कि हमारे पास बेहद कीमती डेटा उपलब्ध है। मैं आप लोगों को भरोसा दिलाता हूं कि भविष्य में इसरो अपने अनुभव और तकनीकी दक्षता के जरिए सॉफ्ट लैंडिंग का हरसंभव प्रयास करेगा।
इसरो के 50 साल पूरे होने के मौके पर के. सिवन ने आईआईटी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही।
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलग होने के बाद सामने आया नया नक्शा, देख कर रह जाएंगे दंग
lander.jpg
चेस-2 से होगा फायदा
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि चेस-2 पेलोड एक न्यूट्रल मॉस स्पेक्ट्रोमीटर-आधारित पेलोड है, जो 1-300 एएमयू (एटॉमिक मॉस यूनिट) की रेंज में लुनर न्यूट्रल एक्सोस्फीयर में घटकों का पता लगा सकता है।
फिर रात के आगोश में चांद, नासा फिर भेजेगा एलआरओ
चांद एक बार फिर रात से घने साये में पहुंच गया है। ऐसे में इस दौरान चांद से आई तस्वीरों का विश्लेषण किया जा रहा है। इसरो और नासा के वैज्ञानिक अपनी-अपनी तस्वीरों को मिलाकर उसका विश्लेषण कर रहे हैं, ताकि किसी ठोस नतीजे पर पहुंचा जा सके। नासा 10 नवंबर एक बार फिर चांद की उसी सतह पर एलआरओ भेजेगा जहां लैंडर विक्रम की हार्ड लैंडिंग हुई थी।
औद्योगिक क्षेत्र में वरदान
चांद पर जिस गैस का पता चला है वो औद्योगिक क्षेत्र के लिए वरदान साबित हो सकती है। आर्गन गैस का इस्तेमाल औद्योगिक क्षेत्र के कामकाज में अधिक होता है।

किसी भी चीज को संरक्षित रखने में मददगार
यह फ्लोरेसेंट लाइट और वेल्डिंग के काम में भी इस्तेमाल होती है। इस गैस की मदद से सालों साल किसी वस्तु को यथावत संरक्षित रखा जा सकता है।
मौसम और तापमान नियंत्रण में होगा फायदा
इस गैस की मदद से ठंडे से ठंडे वातावरण को रूम तापमान पर रखा जा सकता है। इसीलिए गहरे समुद्र में जाने वाले गोताखारों की पोशाक में इस गैस का उपयोग किया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो