scriptचंद्रयान-2: आठ दिन में आ सकती है लैंडर विक्रम को लेकर अच्छी खबर, चांद पर होने जा रहा बड़ा काम | Chandrayaan2: ISRO get big news in 8 days about lander vikram on moon | Patrika News

चंद्रयान-2: आठ दिन में आ सकती है लैंडर विक्रम को लेकर अच्छी खबर, चांद पर होने जा रहा बड़ा काम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2019 05:56:16 pm

Chandrayaan-2 लैंडर विक्रम को लेकर आ रही है बड़ी खबर
सिर्फ 8 दिन के अंदर होने जा रहा है बड़ा काम
इसरो के साथ अब ये स्पेस एजेंसी का भी बढ़ा दखल

नई दिल्ली। देश के साथ पूरी दुनिया की नजरें अब तक भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र के सबसे चर्चित मिशन चंद्रयान-2 पर टिकी हैं। इसरो जहां लैंडर विक्रम से संपर्क बनाने की कोशिश में दोबारा जुट गया है वहीं दुनिया कई स्पेस एजेंसियां भी प्रयास कर रही है कि किसी भी तरह लैंडर विक्रम से संपर्क हो जाए। क्योंकि इस संपर्क के साथ ही दुनिया को चौंकाने वाले कई राज से पर्दा उठ सकता है।
आपको बता दें कि सबसे बड़ी कोशिश तो दुनिया का सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी नासा करने जा रही है। नासा पहले ही ये बात सबको बता चुका है कि 17 अक्टूबर यानी आने वाले 8 दिन में वो दोबारा लैंडर विक्रम को खोजने में जुटेगा।
चंद्रयान-2 इसरो को मिल रहा है सकारात्मक संकेत, चांद की सतह पर हो रही है हलचल

32.jpg
हार्ड लैंडिंग वाली जगह पर पहुंचेगा नासा
नासा के मुताबिक 17 अक्टूबर को एक बार फिर कोशिश शुरू होगी लैंडर विक्रम से संपर्क बनाए जाने की। क्योंकि इसके बाद तीन दिन बाद एक बार फिर चांद पर शाम का साया हो जाएगा।
आपको बता दें कि नासा इससे पहले चांद के दक्षिण ध्रुव पर चक्कर लगा चुका है।

इस चक्कर के दौरान नासा ने उस क्षेत्र से भी गुजरा जहां लैंडर विक्रम की लैंडिंग हुई थी। हालांकि उस दौरान शाम हो जाने से नासा की तस्वीरें साफ नहीं आई थीं, लेकिन इतना जरूर पता चल गया था कि लैंडर विक्रम वहां मौजूद है।
तेजी से बदल रही मौसम की चाल, हाड़ कंपाने वाली ठंड के साथ लौट रहा मानसून

चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर के अलावा नासा के लूनर यान ने भी उस जगह की तस्वीरें खींची हैं, जहां पर लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग होनी थी।
हालांकि, लूनर यान के तस्वीरें खीचने से पहले चांद के उस हिस्से पर अंधेरा छाने लगा था।

इस वजह से लूनर ने उस जगह की तस्वीरें तो ले लीं, लेकिन वह लैंडर विक्रम की फोटो खींचने में असफल रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो