scriptमॉक ड्रिलः दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर आतंकियों ने किया केमिकल हमला, सुरक्षा एजेंसियों ने संभाला मोर्चा | Chemical Attack at delhi metro station security agencies on high alert | Patrika News
विविध भारत

मॉक ड्रिलः दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर आतंकियों ने किया केमिकल हमला, सुरक्षा एजेंसियों ने संभाला मोर्चा

मॉक ड्रिलः राजधानी दिल्ली में हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला
Chemical Attack के बाद हरकत में आए सुरक्षाबल के जवान
पहले किया आईडी ब्लास्ट फिर केमिकल से किया हमला

नई दिल्लीSep 21, 2019 / 06:11 pm

धीरज शर्मा

55_1.jpg
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से खुफिया एजेंसियां बार-बार देश में आतंकी हमले की संभावना जता रही हैं। खास तौर पर बौखलाया पाकिस्तान लगातार घुसपैठ की कोशिश में जुटा है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। राजधानी दिल्ली में मेट्रो स्टेशन पर आतंकियों ने केमिकल अटैक किया है।
दरअसल पहले ही से खुफिया एजेंसियों ने अपने अलर्ट जारी किया था कि कई बड़े आतंकी संगठन अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए केमिकल अटैक का भी सहारा ले सकते हैं।

खुफिया एजेंसियों के इस अलर्ट के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों के इरादों को नाकाम करने के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।
इसके तहत दिल्ली के मेट्रो स्टेशन पर एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

देश के इस इलाके में हुआ भीषण रेल हादसा, चलती ट्रेन में लग गई आग, सैकड़ों यात्री थे मौजूद
metro-2_0.jpg
देश की राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने जाने वाली दिल्ली मेट्रो में शनिवार को उस वक्त कोहराम मच गया जब कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर पहले आईडी ब्लास्ट हुआ और उसके बाद केमिकल अटैक ने हर किसी के होश उड़ा दिए।
हालांकि थोड़ी देर के बाद लोगों को समझ में आ गया कि ये एक मेगा मॉक ड्रिल थी। जिसके सुरक्षाबलों की चौकसी और तैयारियों का जायजा लिया गया।

मॉक ड्रिल के तहत, व्‍यस्‍ततम कश्‍मीरी गेट मेट्रो स्‍टेशन पर पहले आईडी ब्‍लास्‍ट किया गया, जिसके वहां एक केमिकल अटैक भी हुआ।
कश्‍मीरी गेट मेट्रो स्‍टेशन में यह मॉक ड्रिल का मकसद आतंकी हमले की स्थिति में उत्‍पन्‍न हुई परिस्थितियों से निपटने में विभिन्‍न एजेंसियों की भूमिका और अभ्‍यास था।

metro-3.jpg
देश के इस सबसे चर्चित नेता का हुआ निधन, सड़कों पर बड़ी संख्या में आए समर्थक
दिल्‍ली मेट्रो से जुड़े वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक दिल्ली मेट्रो में आतंकी हमले के अलर्ट को देखते हुए ये मेगा मॉक ड्रिल की गई थी।

जब मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की आवाजाही बंद हो गई, उसके बाद देर रात तक़रीबन 12 बजकर 50 मिनट पर कॉल हुई कि कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन में आतंकी हमला हो गया है।
जहां एक के बाद एक तीन अटैक हुए हैं। यह कॉल होते ही पूरे महकमे में हड़कंप मच गया। कुछ ही मिनटों के अंतराल पर सीआईएसएफ के स्पेशल कमांडों ने मोर्चा संभाल लिया।

जिसके बाद, दिल्ली पुलिस की स्वात टीम, जिसे आतंकी खतरों से निपटने के लिए तैयार किया गया है, वो भी कुछ ही देर में पहुंच गई।
उसके बाद एनडीआरएफ और डीडीएमए और फायर की गाड़ियां भी मौके पर पहुंचीं।

मॉक ड्रिल में सीआईएसएफ की स्पेशल बम निरोधक दस्ते ने डॉग स्क्वॉयड के साथ स्टेशन पर लगाए गए तीन जिंदा बमों को भी खोज निकाला और समय रहते उन बमों को डिफ्यूज भी कर दिया गया।
तीन घंटे चली यह मॉक ड्रिल आईबी और NSG के सीनियर ऑफिसर्स की देखरेख में हुई।

Home / Miscellenous India / मॉक ड्रिलः दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर आतंकियों ने किया केमिकल हमला, सुरक्षा एजेंसियों ने संभाला मोर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो