scriptजल संकटः पानी के साथ वेल्लोर से चेन्नई पहुंची पहली रेल, स्वागत में खड़े रहे मंत्री | Chennai Water Crisis: Special train reached Vellore to Chennai | Patrika News

जल संकटः पानी के साथ वेल्लोर से चेन्नई पहुंची पहली रेल, स्वागत में खड़े रहे मंत्री

locationनई दिल्लीPublished: Jul 12, 2019 04:45:53 pm

Chennai Water Crisis पानी लेकर चेन्नई पहुंची पहली ट्रेन
वेल्लोर से रवाना हुई थी स्पेशल ट्रेन
जल संकट के बीच 2.5 एमएलडी पानी लेकर पहुंची रेल

chennai train
नई दिल्ली। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल पिछले कई दिनों से पानी के संकट के बीच शुक्रवार को पानी लेकर पहली रेल चेन्नई पहुंची है। वेल्लोर स्थित जोलारपेट रेलवे स्टेशन से ये रेल सुबह निकली थी।
आपको बता दें कि चेन्नई को पानी देने के लिए रेल का संचालन शुक्रवार सुबह से शुरू किया गया है।
दरअसल पिछले कई दिनों से चेन्नई में भीषण जल संकट ( Chennai water crisis ) का सामना कर रहा है। ऐसे में सरकार चेन्नई की समस्या को हल करने के लिए अब अन्य जिलों से यहां पानी पहुंचाया रही है।
पढ़ेंः चारा घोटाला: लालू यादव को मिली सशर्त जमानत, लेकिन जेल से नहीं आ पाएंगे बाहर

https://twitter.com/ANI/status/1149615811415252993?ref_src=twsrc%5Etfw
50 रेलवे वैगनों में पहुंचा 2.5 एमएलडी पानी
50 रेलवे वैगनों में 2.5 एमएलडी पानी चेन्नई के विलिवक्कम रेलवे यार्ड तक पहुंच गया है। यहां से पानी को किलपक्कम के जल संग्रहण में ले जाया जाएगा जहां से इसे आवासों में वितरित किया जाएगा।

मंत्री डी जयकुमार ( D jayakumar ) और एसपी वेलुमनी ( SP Velumani ) समेत कई नेता चेन्नई के विकिवक्कम रेलवे यार्ड में मौजूद रहे। पानी लाने वाली पहली ट्रेन का सभी नेताओं ने जोरदार स्वागत भी किया।
https://twitter.com/hashtag/Chennai?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आपको बता दें राज्य सरकार ने चेन्नई में पानी की कमी को दूर करने के लिए घोषणा की थी कि वेल्लोर से रेल की सहायता लेकर चेन्नई को पानी पहुंचाया जाएगा।

दरअसल चेन्नई में लोग लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। इस परेशानी की सबसे बड़ी वजह- चेन्नई को पानी देने वाले चार जलाशय हैं, जो पूरी तरह सूख गए हैं या फिर सूखने की कगार पर हैं।
water
जलाशयों में बचा महज 1 फीसदी पानी
चेन्नई के इन जलाशयों में पिछले वर्ष की तुलना में सिर्फ एक फीसदी पानी ही बचा है। ये कुल क्षमता का महज 0.2 फीसदी है। यही वजह है कि पाइप लाइन से शहर में पानी की सप्लाई 40 फीसदी तक घटा दी गई है।

46 लाख से ज्यादा लोगों को नहीं मिल रहा पानी
चेन्नई में छाए जल संकट का आलम यह है कि यहां 46 लाख से ज्यादा लोगों को पानी नसीब नहीं हो रहा है। शहर के दक्षिण इलाके में लोग तीन से चार घंटे लाइन में लगकर पानी ले पाते हैं।
water tank
बैंक मानहानि केस: अहमदाबाद पहुंचे राहुल गांधी, कुछ देर बाद अदालत में होगी पेशी
टैंकरों से बंट रहा पानी

पानी को लेकर स्थिति यह है कि कई बार अलग-अलग इलाकों में हिंसा हो चुकी है। दरअसल नगर निगम की ओर से टैंकर के जरिये पानी की सप्लाई की जा रही है। निगम की ओर से टोकन भी वितरित किए जाते हैं इन्हीं को लेकर कई बार झगड़ा हो जाता है।

4 से 6 हजार टैंकर की कीमत
चेन्नई में चल रहे पानी के संकट के बीच टैंकर मालिकों की चांदी कट रही है। प्राइवेट मालिक प्रति टैंकर 4000 रुपये से 6000 रुपये तक वसूल रहे हैं। उसके लिए एक हफ्ते तक की वेटिंग चल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो