Corona से जंग में आज अहम दिन, देश में 33 राज्यों के 736 जिलों में हो रहा वैक्सीन का ड्राई रन

  • Coronavirus से जंग के बीच देश के 33 राज्यों में चलाया जा रहा वैक्सीन का ड्राई रन
  • 736 जिलों में की जाएगी टीकाकरण की फाइनल रिहर्सल
  • अगले हफ्ते से देश में शुरू हो सकता है वैक्सीनेशन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रहे भारत के लिए 8 जनवरी का दिन काफी अहम है। दरअसल कोरोना को मात देने के लिए देश को दो वैक्सीन मिल चुकी हैं। ड्रग रेगुलेटर बोर्ड ने देश में आपतकालीन इस्तेमाल के लिए कोविडशील्ड और कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। वहीं अब सरकार पूरे देश में टीकाकरण की अपनी योजनाओं को कामयाब करने में लगी हुई है।

यही वजह है कि शुक्रवार को देश के 33 राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में एक बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव आयोजित किया जा रहा है। इस ड्राई रन में पूरे देश में वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखा जाएगा। माना जा रहा है कि टीकाकरण को लेकर ये अंतिम दौर की तैयारी है। इसके बाद अगले हफ्ते से वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है।

हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच मौसम विभाग ने जारी किया 6 से ज्याा राज्यों में बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी बढ़ा सकती है सर्दी का सितम

स्वास्थ्य मंत्री की हिदायत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक ऑनलाइन बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बताया, “पहले के अभ्यास से सीखी गईं बातों को दूसरे ड्राई रन में सुधार करने के लिए उपयोग किया जाएगा। पहले जो कुछ भी कमी थी, उसे ठीक कर लिया गया है, और शुक्रवार के ड्राई रन में उनका परीक्षण किया जाएगा।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (RGSSH) पहुंचे। यहां पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि ड्राई रन देश में हुआ अब तक का सबसे बड़ा उपक्रम होगा। 28-29 दिसंबर को सिर्फ आठ जिलों में ड्राई रन चलाया गया था। 74 जिलों को कवर करने वाला पहला देशव्यापी ड्रिल 2 जनवरी को आयोजित किया गया था।

अगले हफ्ते शुरू हो सकता है वैक्सीनेशन
कोरोना से जंग के बीच देशभर में अगले हफ्ते से वैक्सीनेशन शुरू किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण का कार्यक्रम 10 दिन बाद शुरू हो सकता है। यानी इसके 14 या 15 जनवरी से शुरू होने के आसार हैं।

अब मोबाइल पर नहीं सुनाई देगी कोविड को लेकर अमिताभ बच्चन की आवाज वाली कॉलर ट्यून! कोर्ट में दायर हुई पीआईएल

कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को लेकर DCGI ने 3 जनवरी (रविवार) को अपनी मंजूरी दी थी।
आपको बता दें कि भारत में कोरोना की दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत मिली है।

कोरोना के टीके को मंजूरी मिलने के बाद देश अब टीकाकरण कार्यक्रम का इंतजार कर रहा है।

Coronavirus in india
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned