Weather Forecast: देश के 6 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट, हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के आसार

  • Weather Forecast देशभर के ज्यादातर इलाकों में जारी है सर्दी का सितम
  • पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक पश्चिम विक्षोभ के चलते ठंड में होगा इजाफा
  • 6 से ज्यादा राज्यों में बारिश के आसार

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) लगातार करवट ले रहा है। सर्दी और कोहरे के बीच बारिश ( Rain ) का दौर उत्तर भारत और पहाड़ी इलाकों में परेशानी का सबब बना हुआ है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD )ने उत्तर भारत के कई इलाकों में एक बार फिर सर्दी का सितम बढ़ने की संभावना व्यक्त की है।

दरअसल पश्चिम विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान तेजी से गिरने के आसार बन रहे हैं। हिमालयी हवाओं की वजह से पारा 3 से 5 डिग्री नीचे गिर सकता है। वहीं देश के 6 से ज्यादा राज्यों में शुक्रवार को बारिश के आसार भी बने हुए हैं। इनमें उत्तर से लेकर मध्य और दक्षिण के इलाके शामिल हैं।

बिना अतिथि के मनाया जाएगा रिपब्लिक डे, 7 दशक के इतिहास में चौथी बार होगा ऐसा, जानिए कब-कब नहीं आ पाया कोई अतिथि

उत्तर भारत में लुढ़केगा पारा
मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड मुश्किल बढ़ा सकती है। पश्चिम विक्षोभ के चलते राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और बिहार समेत कई राज्यों में ठंड में इजाफा होने के आसार बने हुए हैं।

दिल्ली में बारिश के आसार
दिल्ली में 8 जनवरी यानी शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। दिल्ली के कई इलाकों में विजिबिलिटी 300 मीटर तक दर्ज की गई, जो और कम दर्ज की जा सकती है। हल्के बादल छाए रहने के साथ सुबह और रात के वक्त हल्की बारिश भी हो सकती है, जिसके बाद तेजी से पारा लुढ़क सकता है।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की से मध्य बारिश की चेतावनी जारी की है। देश के 6 से ज्यादा राज्यों में बदरा मेहरबान रहेंगे। इनमें पहाड़ी इलाके भी शामिल हैं।

अब मोबाइल पर नहीं सुनाई देगी कोविड को लेकर अमिताभ बच्चन के आवाज वाली कॉलर ट्यून! कोर्ट में दायर हुई पीआईएल

कर्नाटक में येलो अलर्ट
आईएमडी के मुताबिक देश के दक्षिण राज्य कर्नाटक में येली अलर्ट जारी किया गया है। तटीय इलाकों में मध्य से तेज बारिश हो सकती है। कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अगले दो दिनों के लिए दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, उडुपी, चिक्कमंगलुरु, हासन, कोडागु और शिवमोग्गा के लिए अलर्ट जारी किया है।

राज्य के अधिकतर जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

हिमाचल में जोरदार बर्फबारी
पहाड़ी राज्यों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पिछले कुछ दिनों से हो रहे हिमपात के चलते केलांग, कल्पा और मनाली में पारा शून्य से नीचे चला गया है।

बीते 24 घंटे में केलांग में 15 सेमी बर्फबारी हुई है। इसके बाद कल्पा में छह सेमी, पूह और कोठी में पांच-पांच सेमी हिमपात दर्ज किया गया है। इसके अलावा रेकोंग पिओ में 23 मिमि बारिश हुई है। इसके बाद नादौन में 13 मिमि, डल्हौज़ी में 12 मिमि, धर्मशाला में 11.8 मिमि, मनाली में नौ मिमि और चंबा में आठ मिमि बारिश हुई है।

सफेद चादर से ढंकी घाटी
जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से हो रही बर्फबारी के बाद घाटी सफेद चादर से ढंक गई है। हालांकि कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी ने लोगों की परेशानी भी बढ़ा दी है। खास तौर पर सैलानियों को दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो बर्फबारी का सिलसिला अगले 48 घंटे में भी जारी रहेगा।

Weather forecast weather update rainfall alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned