script केंद्र सरकार ने दी खुशखबरी- बच्चों के लिए जल्द आएगा कोरोना का टीका | Corona Vaccine for children will be launched soon | Patrika News

केंद्र सरकार ने दी खुशखबरी- बच्चों के लिए जल्द आएगा कोरोना का टीका

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2021 08:55:37 am

भारतीय कंपनी बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका जल्दी ही लॉन्च करेगी।

corona vaccine
नई दिल्ली। भारतीय फॉर्मास्यूटिकल कंपनी जायडस कैडिला बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही है। यह टीका 12 वर्ष से 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चों के लिए जल्दी ही मार्केट में उपलब्ध करवा दिया जाएगा। यह जानकारी देते हुए केन्द्र सरकार ने एक हलफनामा सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया है। सुप्रीम कोर्ट में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए केन्द्र सरकार ने यह भी कहा कि इस वर्ष के अंत तक देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यस्कों को कोरोना वैक्सीन दे दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

Covid-19 के डर से मां ने 5-वर्षीय बेटी की हत्या कर दी, पति ने बताया अलग ही कारण

एक रिपोर्ट के अनुसार केन्द्र सरकार ने कहा कि देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 93 करोड़ लोगों के लिए लगभग 186.5 करोड़ वैक्सीन डोज की जरूरत होगी। सरकार ने यह भी कहा कि मोदी सरकार की नई नीति के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन दी जा रही है। इसके लिए जारी आंकड़ों को सार्वजनिक भी किया जा रहा है। लोगों को सीधे ही टीकाकरण केन्द्रों पर जाकर वैक्सीन लगवाने की सुविधा दे दी गई है। अब इसके लिए डिजीटली अप्रोच करना जरूरी नहीं होगा।
यह भी पढ़ें

कोरोना पर वैक्सीन बेअसर! टीकों के बाद भी संक्रमित हुए लोग, एक की इलाज के दौरान मौत

उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना के लेटेस्ट वेरिएंट डेल्टा प्लस के बढ़ते केसेस को देखते हुए एक्सपर्ट्स ने जल्दी ही देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की चेतावनी दी है। माना जा रहा है कि तीसरी लहर बच्चों के लिए अत्यधिक घातक सिद्ध हो सकती है। दूसरी लहर में हुई मौतों के आंकड़े को देखते हुए केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकारें किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहती हैं। अत: तीसरी लहर का प्रभाव कम से कम हो, इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो