scriptCoronavirus: 25 डिग्री होगा AC कोच का तापमान, रेलवे अगले आदेश तक नहीं देगी कंबल | Coronavirus: AC coach temperature will be 25 degree railway will not give blanket till next order | Patrika News

Coronavirus: 25 डिग्री होगा AC कोच का तापमान, रेलवे अगले आदेश तक नहीं देगी कंबल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2020 12:25:50 pm

Submitted by:

Dhirendra

राजधानी सहित सभी प्रिमियम ट्रेनों में कंबल देने पर लगी रोक
रेलवे ने क्वॉरेनटाइन बेड और आइसोलेश वार्ड बनाया
कुछ दिनों में सभी बोगी से परदों को हटा दिया जाएगा

rajdhani_train.jpg

राजधानी सहित सभी ट्रेनों में यात्रियों को कंबल देने पर लगी रोक ।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के संभावित खतरे को देखते हुए एयरपोर्टस और बस टर्मिनलों के बाद अब भारतीय रेल ( Indian Rai ) भी अलर्ट मोड में आ गया है। ट्रेनों के कोच अब वाॅशिंग लाइन में पूरी तरह से सैनिटाइज किए जा रहे हैं। बल्कि एसी कोच के तापमान को भी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। रेलवे ने यह कदम कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए उठाया है। एसी कोच में कंबल नहीं देने की योजना पर अमल शुरू हो गया है। यानि कोच अटेंडेंट अब बोगी में यात्रियों को बेडरोल के साथ कंबल ( Blanket ) नहीं दे रहे हैं।
इसका सीधा असर यह हुआ कि राजधानी एक्‍सप्रेस ( Rajdhani Express ) समेत रेलवे की तमाम प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों को अब कंबल नहीं दिया जा रहा है। कोरोना वायरस के प्रति अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने और जागरुकता की दिशा में अब रेलवे एसी कोचों का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस फिक्‍स रखेगा, ताकि यात्रियों को बोगी में कंबल की आवश्यकता न पड़े। शुरुआती चरण में गिने-चुने कंबल कोच अटेंडेंट रखेगा। अति आवश्यक या विशेष परिस्थिति में ही यात्रियों को कंबल दिया जाएगा। लेकिन यह भी व्यवस्था चार-पांच दिनों के लिए होगी, जिसे आगे बंद कर दिया जाएगा।
https://twitter.com/hashtag/Coronavirus?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
भारतीय रेल भोपाल मंडल के प्रवक्ता आईए सिद्दीकी ने बताया कि अब देश भर की सभी ट्रेनों को कैनन स्मोक जेनरेटर से सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके साथ ही एसी कोच में यात्रियों को कंबल नहीं देने का निर्णय लिया है। थर्ड, सेंकंड और फर्स्ट एसी कोच में मिलने वाले कंबल महीने में एक बार धोए जाते थे। रेलवे का कहना है कि यात्रियों को कंबल के स्थान पर अतिरिक्त् चादर दी जा रही है। कोच का तापमान भी बढ़ाया जा रहा है।
गुजरात में गहराया कांग्रेस का संकट, राज्यसभा चुनाव से पहले 5 बागी विधायकों ने सौंपा इस्तीफा

दूसरी तरफ ट्रेनों के सैकेंड एसी के बोगी से पर्दा खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। कुछ दिनों में सभी बोगी से परदों को हटा दिया जाएगा। सैनेटाइजर से मेटल की वस्तु और हैंडल को साफ किया जा रहा है। सभी श्रेणी के बोगियों के शौचालय में हैंड वॉश के लिए लिक्विड रखा जा रहा है।
खुलते ही धड़ाम हुआ शेयर बाजार , 1800 अंक टूटकर खुला सेंसेक्स, निफ्टी ने किया निराश

अब हर स्टेशन पर कार्यरत स्टेशन मास्टर ( Station Master ) के लिए एक हेल्पलाईन नंबर भी जारी किया गया है। इसके अतिरिक्त एक हेल्पलाईन नंबर जिला प्रशासन की ओर से जारी किया गया है। दो हेल्पलाइन नंबर की मदद से स्टेशन मास्टर तत्काल किसी भी तरह की समस्या या मरीज के मिलने पर सूचना या जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
इतना ही नहीं रेलवे द्वारा स्टेशनों पर यात्रियों को जागरूक करने संबंधित प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। उन्हें पंपलेट भी दिया जा रहा है। साथ ही उन्हें कोरोना से बचाव के संबंध में जानकारी दी जा रही है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए उन्हें किसी तरह का संक्रमण न हो इसके लिए नियमित तौर पर स्टेशन की साफ-सफाई का निर्देश दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो