Coronavirus: इन 13 प्रदेशों में काबू में हैं हालात, आपको भी निभानी होगी जिम्मेदारी

Coronavirus Cases In India: शनिवार को कोरोना के 89 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि इस दौरान 714 लोगों की जान चली गई। कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर से सबसे अधिक महाराष्ट्र राज्य प्रभावित है।

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर से कोरोना सक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है और हर दिन करीब एक लाख नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में चिंताएं बढ़ गई है। देश के करीब आठ राज्यों में बेकाबू होते कोरोना के बीच अच्छी बात ये है कि 13 राज्यों में अभी हालाता नियंत्रण में हैं। लेकिन फिर भी इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।

बीते 24 घंटों में शनिवार को कोरोना के 89 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि इस दौरान 714 लोगों की जान चली गई। कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर से सबसे अधिक महाराष्ट्र राज्य प्रभावित है। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 47 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि अच्छी बात ये है कि इस 24 घंटे के दरमियान 13 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें :- वैज्ञानिकों का दावा, देश में जल्द चरम पर पहुंच सकती है कोरोना की नई लहर

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण की वजह से 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक भी मौत नहीं हुई है। जिन राज्यों में एक भी मौत नहीं हुई उनमें ओडिशा, असम, लद्दाख, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, लक्षद्वीप, मिजोरम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।

ये आठ राज्य सबसे अधिक प्रभावित

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के आठ राज्यों में कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर का सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है। जिन आठ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है उनमें महाराष्ट्र सबसे उपर है। इसके अलावा बाकी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तमिलनाडु शामिल हैं।

देश भर में शनिवार को दर्ज किए गए संक्रमण के कुल मामलों में से 81.42 फीसदी मरीज इन आठ राज्यों में पाए गए हैं। देश में सक्रिय मरीजों की संख्या अब बढ़कर 6,58,909 हो गई है, जो कि कुल मामलों का 5.32 प्रतिशत है। कोरोना संक्रमण के 77.3 प्रतिशत सक्रिय मामले सिर्फ पांच राज्यों में ही दर्ज किए गए हैं। इनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल और पंजाब शामिल है।

यह भी पढ़ें :- AIIMS के प्रोफेसर ने बताया कोरोना केसों में बढ़ोतरी का कारण, अपनाने होंगे ये उपाय

वहीं, दूसरी तरफ शनिवार को मरने वालों की कुल संख्या में 86 फीसदी (85.85 फीसदी) सिर्फ पांच राज्यों में ही दर्ज किए गए। इनमें महाराष्ट्र (481), पंजाब (57), छत्तीसगढ़ (43), उत्तर प्रदेश (16) और मध्य प्रदेश (16) शामिल हैं।

बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 1,23,92,260 हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1,64,110 पहुंच चुका है। वहीं टीकाकरण की बात करें तो अब तक कोरोना वैक्सीन की 7,30,54,295 डोज (पहली और दूसरी) 99,72,706 लोगों को लगाया जा चुका है।

Coronavirus in india Coronavirus Cases in India
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned