script

भारत का सीरम इंस्टीट्यूट बनाएगा कोरोना वैक्सीन, सबसे कम Rate में होगी उपलब्ध, जानिए कितनी होगी कीमत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2020 01:38:18 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- भारत और कम आय वाले (Corona vaccine price) देशों के लिए बड़ी खबर है- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) (SII) ने कहा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) और गावी (Gavi) के साथ बड़ी व्यापारिक साझेदारी हुई है- इस पार्टनरशिप के कारण भारत (India) और कम आय वाले देशों को सिर्फ 225 रुपये (Coronavirus vaccine rate) में वैक्‍सीन उपल्बध हो जाएगी

भारत का सीरम इंस्टीट्यूट मुहैया बनाएगा कोरोना वैक्सीन, सबसे कम Rate में होगी उपलब्ध, जानिए कितनी होगी कीमत

भारत का सीरम इंस्टीट्यूट मुहैया बनाएगा कोरोना वैक्सीन, सबसे कम Rate में होगी उपलब्ध, जानिए कितनी होगी कीमत

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 21 पार पहुंच चुकी है। हर दिन इस महामारी से संक्रमित (Coronavirus लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस इन की खोज में लगे हुए हैं। इस बीच कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर एक अच्छी खबर आई है। भारत और कम आय वाले (Corona vaccine price) देशों के लिए बड़ी खबर है।
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) (SII) ने कहा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) और गावी (Gavi) के साथ बड़ी व्यापारिक साझेदारी हुई है। इस पार्टनरशिप के कारण भारत (India) और कम आय वाले देशों को सिर्फ 225 रुपये (Coronavirus vaccine rate) में वैक्‍सीन उपल्बध हो जाएगी।
जल्द होगी उपलब्ध

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford university) की रिसर्च पर तैयार हुआ वैक्सीन भी इनमें शामिल है और सार्थक रिजल्ट भी निकले हैं। यह वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल (Vaccine Human Trial) के आखिरी दौर में पहुंच चुका है। भारत में इसे ‘कोविशील्ड’ (‘Covishield) नाम से वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) लॉन्‍च करने वाली है। सीरम कंपनी ने कहा है कि जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।

100 करोड़ उत्पादन का लक्ष्य

इसके अलावाा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत और निम्न आय वाले देशों के लिए कोविशील्ड और नोवावैक्‍स वैक्सीन के 100 करोड़ खुराक के उत्पादन का लक्ष्य रखा है। इसके लिए भी शुक्रवार को बहुत बड़ी डील हुई है। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और गावी के साथ बड़ी साझेदारी हुई है। इस साझेदारी का सीधा फायदा भारत को होगा।

जानिए, क्या है गावी

गावी गेट्स फाउंडेशन की ही एक संस्था है। जिसका मकसद निम्न आय वाले देश के लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराना है। वैक्सीन का वितरण कोवैक्स स्कीम के तहत किया जा रहा है। स्कीम का लक्ष्य विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत दुनियाभर के लोगों तक कोविड-19 की वैक्सीन पहुंचाना है। कोवैक्स स्कीम का एजेंडा 2021 तक 200 करोड़ लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराना है।
बड़े स्तर पर होगा ट्रायल


नेशनल बायोफार्मा मिशन एंड ग्रैंड चैलेंज इंडिया प्रोग्राम के तहत सरकार और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बीच एक करार हुआ है। इस प्रोग्राम के तहत ही वैक्सीन का बड़े स्तर पर ट्रायल होगा। इसके लिए कई इंस्टीट्यूट सिलेक्ट किए जा चुुकेे हैं।
ये राज्य शामिल

इनमें हरियाणा के पलवल का INCLEN, पुणे का KEM हॉस्पिटल, हैदराबाद का सोसायटी फॉर हेल्थ एलायड रिसर्च एंड एजुकेशन, चेन्नई का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी और वेल्लोर का क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।
इसके अलावा एम्स दिल्ली-जोधपुर, पुणे का बीजे मेडिकल कॉलेज, पटना का राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, मैसूर का जेएसएस एकेडमी और हायर एजुकेशन एंड रिसर्च, गोरखपुर का नेहरू हॉस्पिटल, विशाखापट्टनम का आंध्र मेडिकल कॉलेज और चंडीगढ़ का पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च भी इस सूची में शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो