scriptCovid-19 Case Decrease Continuously But Death Increase In India | देश में कोरोना संक्रमण के लगातार कम होते मामलों के बीच परेशान कर रहे ये आंकड़े | Patrika News

देश में कोरोना संक्रमण के लगातार कम होते मामलों के बीच परेशान कर रहे ये आंकड़े

पूरे देश में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 43,071 नए मामले सामने आए, वहीं 955 लोगों की मौत भी हुई। इसके साथ ही देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,05,45,433 हो गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 4,02,005 हो गया।

नई दिल्ली

Updated: July 04, 2021 05:51:55 pm

नई दिल्‍ली। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रफ्तार अब धीमी पड़ चुकी है, हालांकि इसका असर अभी खत्म नहीं हुआ है। हर दिन कोरोना संक्रमण के औसतन 50 हजार के करीब नए मामले सामने आ रहे हैं, वहीं एक हजार के करीब लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में जहां एक ओर कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी जरूर दर्ज की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे आंकड़े भी हैं जो परेशान करने वाले हैं।

Covid Update In India.png

दरअसल, पूरे देश में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 43,071 नए मामले सामने आए, वहीं 955 लोगों की मौत भी हुई। इसके साथ ही देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,05,45,433 हो गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 4,02,005 हो गया। इसके अलावा संक्रमण के उपचाराधीन मामलों की संख्या अब कम होकर 4,85,350 रह गए हैं।

यह भी पढ़ें
-

विशेषज्ञों का दावा- भारत में अक्टूबर-नवंबर में चरम पर होगी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर और यह बेहद घातक होगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार जानकारी देते हुए बताया कि अब देश में संक्रमण के कुल मामलों का सिर्फ 1.59 प्रतिशत लोग ही उपचाराधीन हैं, जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 97.09 प्रतिशत हो गई है।

बता दें कि पिछले दिनों ही केंद्र सरकार ने 6 राज्यों में विशेषज्ञों की टीम भेजी है, जो कोरोना संक्रमण के ब ढ़ते मामलों की जांच करेंगे और उनके नियंत्रण को लेकर उपाय करेंगे। जहां एक ओर पूरे देश में संक्रमण के नए मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं इन राज्यों (केरल, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर ) में मामले कम नहीं हो रहे हैं।

रिकवरी दर लगातार 52वें दिन नए मामलों से अधिक

बता दें कि लगातार कोरोना संक्रमण के नए मामलों में गिरावट देखी जा रही है। देश में लगातार 52वें दिन ऐसा रहा जब स्वस्थ हुए लोगों की संख्या दैनिक दर्ज मामलों से अधिक रही। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देशभर में पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मामलों की संख्या में 10,183 की कमी आई है।

आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार को 51,775 मरीज ठीक हुए, जबकि नए मामले 43,071 सामने आए। बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,96,58,078 हो गई है। देश में मृत्युदर घटकर 1.32 प्रतिशत रह गई है।

यह भी पढ़ें
-

ICMR का दावा: कोविड से ठीक हुए लोगों को डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन की एक डोज काफी

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को 18,38,490 नमूनों की जांच की गई। देश में अब तक 41,82,54,953 नमूनों की जांच की जा चुकी है। दैनिक संक्रमण दर 2.34 प्रतिशत है। यह लगातार 27 दिन पांच प्रतिशत से कम रही है। साप्ताहिक संक्रमण दर गिरकर 2.44 प्रतिशत रह गई है। वैक्सीनेशन की बात करें तो पूरे देश में अब तक 35.12 करोड़ लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा चुका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.