script अब मेट्रो स्टेशन पर भी होगा कोविड टीकाकरण, एक जुलाई से होगी शुरुआत | Covid-19 Vaccine To Also be Administered In Huda City Centre Metro Station From July 1 | Patrika News

अब मेट्रो स्टेशन पर भी होगा कोविड टीकाकरण, एक जुलाई से होगी शुरुआत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2021 09:25:04 pm

Submitted by:

Anil Kumar

गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने एक बडा़ फैसला लेते हुए मेट्रो स्टेशन में भी टीका लगाए जाने की घोषणा की है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मेट्रो स्टेशन पर कोविड वैक्सीन लगाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

corona-vaccination.jpg
Covid-19 Vaccine To Also be Administered In Huda City Centre Metro Station From July 1

गुरुग्राम। देश में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए तेजी के साथ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। 21 जून से शुरू हुए महाटीकाकरण अभियान के तहत 18 + आयुवर्ग के लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जा रहा है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के आने के से पहले केंद्र सरकार अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए हर तरह की कोशिश और पहल की जा रही है।

इस बीच अक्सर कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूकता फैलाने या इससे जुड़ी सकारात्मक पहल करने के संबंध में चर्चा में रहने वाला हरियाणा ने एक बार फिर से एक मिशाल पेश की है। गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने एक ऐसी पहल की है, जिससे टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी और अन्य राज्यों को भी इससे प्ररेणा मिलेगी।

यह भी पढ़ें
-

एक हफ्ते में लगाए गए 4 करोड़ टीके, दिसंबर तक टीकाकरण का लक्ष्य पाने की दिशा में देश

दरअसल, गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने एक बडा़ फैसला लेते हुए मेट्रो स्टेशन में भी टीका लगाए जाने की घोषणा की है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मेट्रो स्टेशन पर कोविड वैक्सीन लगाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि डीएमआरसी के हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन परिसर में कोरोनारोधी टीका केंद्र बनाया जाएगा। इसके बाद एक जुलाई से इस मेट्रो स्टेशन पर लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा। विभाग के मुताबिक, एक दिन में 250 यात्रियों को वैक्सीन लगाया जाएगा।

देश में पहली बार मेट्रो स्टेशन पर लगाया जाएगा कोविड टीका

मालूम हो कि गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई यह पहल बाकी राज्यों को भी प्रेरित करेगा। देश में यह पहली बार होगा जब किसी राज्य में मेट्रो स्टेशन पर कोरोना टीका लगाया जाएगा। गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉक्टर वीरेंद्र यादव ने कहा कि इस पूरे कार्य के संबंध में डीएमआरसी के अधिकारियों से बातचीत हो गई है और टीकाकरण केंद्र बनाने की प्लानिंग को भी अंतिम रूप दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें
-

Pakistan: कोविड वैक्सीन नहीं लगवाने पर सिम कार्ड होगा ब्लॉक, पंजाब सरकार का बड़ा फैसला

उन्होंने बताया कि मेट्रो स्टेशन पर सिर्फ ऐसे यात्रियों को टीका लगाया जाएगा जो ड्यूटी के कारण टीकाकरण केंद्र में नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे यात्री मेट्रो स्टेशन पर ही टीका लगवा पाएंगे। वीरेंद्र यादव ने कहा कि एक दिन में 250 यात्रियों को कोविड टीका लगाया जाएगा। इसमें से 200 यात्रियों को पहली डोज और बाकी के 50 यात्रियों को दूसरी डोज लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल, सभी को कोविशील्ड वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। इसका लाभ लेने वाले लाभार्थियों को अपना आधार और फोन नंबर देना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो