scriptCyclone Nisarga: MP के 34 शहरों में अलर्ट, उत्तर भारत में भी दिखेगा असर | Cyclone Nisarga Orange alert in Madhya pradesh deep impact in north india | Patrika News

Cyclone Nisarga: MP के 34 शहरों में अलर्ट, उत्तर भारत में भी दिखेगा असर

Published: Jun 04, 2020 06:03:40 pm

Cyclone Nisarga के चलते Madhya Pradesh 34 शहरों में अलर्ट
Ujjain, Indore और Bhopal में Heavy Rainfall
Delhi, UP, Rajasthan समेत North India में दिखेगा असर

Weather: Pre-monsoon and cyclone affected the coolness

Weather: Pre-monsoon and cyclone affected the coolness

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान निसर्ग ( Cyclone Nisarga ) भले ही महाराष्ट्र ( Cyclone Hit Maharashtra ) से आगे बढ़ गया हो, लेकिन अभी इसका असर खत्म नहीं हुआ है। महाराष्ट्र में अपना तांडव दिखाने के बाद निसर्ग ने मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की तरफ रुख किया है। यही वजह है कि भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने मध्य प्रदेश के 34 शहरों में अलर्ट जारी किया है। दरअसल चक्रवाती तूफान के चलते प्रदेश के कई इलाकों में बारिश ( Rainfall ) और तेज हवाओं ( Heavy Wind ) का दौर जारी है।
एमपी के 30 से ज्यादा शहरों में बारिश ने मौसम को सर्द बना दिया है। इतना ही नहीं 18 जिलों में ऑरेंज अलर्ट ( Orange alert ) भी जारी किया गया है। उधर इंदौर ( Indore ) के पास उज्जैन ( Ujjain ) में लगातार बारिश ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। बारिश के असर से बचने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।
झगड़े के बाद पति ने एयरपोर्ट में फोन कर बोले- पत्नी के बैग में है बम, जानें फिर क्या हुआ

https://twitter.com/hashtag/Bhavnagar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
IMD के मुताबिक इस तूफान का असर उज्जैन और इंदौर संभाग में ज्यादा देखने को मिलेगा। इसके अलावा भोपाल में भी जोरदार हवाओं के साथ बारिश मुश्किल बढ़ा सकती है।
बिगड़ते मौसम के बीच मौसम विभाग ने कई इलाकों में बिजली गिरने की संभावना भी व्यक्त की है। इतना ही नहीं तेज हवाओं के चलते पेड़ उखड़ने की आशंका भी जताई गई है। ऐसे में सभी नागरिकों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील की गई है।
फिलहाल सबसे ज्यादा असर महाकाल की नगरी उज्जैन पर पड़ता दिखाई दे रहा है। यही वजह है कि उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने जिले के सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों और पुलिसकर्मियों को भी चेतावनी जारी की है।
साथ ही हर परेशानी से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। लोगों अनावश्यक घर से बाहर ना निकलने की अपील की गई है।
उधर राजधानी भोपाल में भी बारिश की आपदा से निपटने की तैयारी कर ली गई है। राहत के लिए आपातकाल नियंत्रण कक्ष स्थापित हो गया है। दमकल की गाड़ियों का मुख्यालय फतेहगढ़ में बनाया गया है।
गुजरात के कई जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के कई इलाकों भावनगर, सूरत में बारिश के आसार बने हुए हैं। इसको देखते हुए प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।
वहीं मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक तूफान निसर्ग की वजह से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे।

cg.jpg
कोरोना वायरस को लेकर हुआ सबसे बड़ा खुलासा, देश में नवंबर-दिसंबर में ही पहुंच गया थी महामारी
अगले 24 घंटे बारिश की संभावना
मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश अगले 24 घंटों तक जारी रहने की संभावना है। वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश के साथ इससे सटे छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड तथा बिहार भी होंगे प्रभावित। इन भागों में कई जगहों पर तेज़ हवाओं के साथ बारिश की आशंका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो