scriptCyclone Tauktae forward to gujarat and Maharashtra know weather update other states | आज गुजरात के तटीय क्षेत्रों से टकरा सकता है Cyclone Tauktae, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बदला मौसम का मिजाज | Patrika News

आज गुजरात के तटीय क्षेत्रों से टकरा सकता है Cyclone Tauktae, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बदला मौसम का मिजाज

Cyclone Tauktae का अब गुजरात-महाराष्ट्र पर मंडराया खतरा, देश के इन राज्यों में बदला मौसम का हाल

नई दिल्ली

Updated: May 17, 2021 09:05:59 am

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान तौकते ( Cyclone Tauktae ) तेजी से गुजरात के तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। इससे पहले ये तूफान केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में जबरदस्त तबाही मचा चुका है। चक्रवाती तूफान के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं चक्रवात के कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है।
Cyclone Tauktae forward to gujarat and Maharashtra know weather update other states
Cyclone Tauktae forward to gujarat and Maharashtra know weather update other states
भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक गुजरात की ओर बढ़ रहे तूफान के चलते महाराष्ट्र के अलावा मध्य भारत के इलाकों जैसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राज्स्थान, पर भी असर देखने को मिलेगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।
यह भी पढ़ेँः Cyclone Tauktae के चलते दिल्ली-गाजियाबाद ईएमयू समेत गुजरात से आने वाली कई ट्रेनें रद्द, देखें पूरी लिस्ट

गुजरात में आज टकरा सकता है तूफान
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ सोमवार को और तीव्र हो सकता है। इसके सोमवार शाम तक गुजरात के तट पर पहुंचने की संभावना है।
वहीं मंगलवार तड़के तक चक्रवाती तूफान पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा के बीच राज्य के तट को पार सकता है। गुजरात में निचले तटीय इलाकों से करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।
इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
चक्रवाती तूफान Tauktae के चलते मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍सों में तेज बारिश (Heavy Rain) रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, गोवा और गुजरात के कई स्‍थानों पर बारिश होगी।
महाराष्‍ट्र में रेड अलर्ट
तूफान के कारण महाराष्ट्र के मौसम में भी खास बदलाव देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिन से कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। वहीं 17 मई को महाराष्ट्र के मुंबई, उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने रायगढ़ में सोमवार को अत्याधिक भारी बारिश होने के साथ रेड अलर्ट जारी किया है।
वहीं सोमवार सुबह ही मुंबई के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। वडाला इलाके में सुबह बारिश के चलते सड़कें पानी से लबालब हो गईं।

यह भी पढ़ेँः Cyclone Tauktae का खतरा बढ़ा, अमित शाह ने बुलाई मुख्यमंत्रियों की बैठक
एमपी में तेज हवाओं के साथ बरसेंगे बदरा
चक्रवाती तूफान तौकते के चलते मध्य प्रदेश में नमी आ रही है, जिसके कारण प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने के साथ-साथ तेज हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश एवं 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।
आपको बता दें कि रविवार को चक्रवात के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं। चक्रवात के कारण हुई घटनाओं में 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों घरों काे नुकसान पहुंचा। बिजली के खंभे एवं पेड़ उखड़ गए। लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा। कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरMaharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर ने एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवSingle Use Plastic: तिरुपति मंदिर में भुट्टे से बनी थैली में बंट रहा प्रसाद, बाजार में मिलेंगे प्लास्टिक के विकल्पकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशाना500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.