आज गुजरात के तटीय क्षेत्रों से टकरा सकता है Cyclone Tauktae, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बदला मौसम का मिजाज

Cyclone Tauktae का अब गुजरात-महाराष्ट्र पर मंडराया खतरा, देश के इन राज्यों में बदला मौसम का हाल

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान तौकते ( Cyclone Tauktae ) तेजी से गुजरात के तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। इससे पहले ये तूफान केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में जबरदस्त तबाही मचा चुका है। चक्रवाती तूफान के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं चक्रवात के कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक गुजरात की ओर बढ़ रहे तूफान के चलते महाराष्ट्र के अलावा मध्य भारत के इलाकों जैसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राज्स्थान, पर भी असर देखने को मिलेगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ेँः Cyclone Tauktae के चलते दिल्ली-गाजियाबाद ईएमयू समेत गुजरात से आने वाली कई ट्रेनें रद्द, देखें पूरी लिस्ट

गुजरात में आज टकरा सकता है तूफान
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ सोमवार को और तीव्र हो सकता है। इसके सोमवार शाम तक गुजरात के तट पर पहुंचने की संभावना है।
वहीं मंगलवार तड़के तक चक्रवाती तूफान पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा के बीच राज्य के तट को पार सकता है। गुजरात में निचले तटीय इलाकों से करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
चक्रवाती तूफान Tauktae के चलते मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍सों में तेज बारिश (Heavy Rain) रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, गोवा और गुजरात के कई स्‍थानों पर बारिश होगी।

महाराष्‍ट्र में रेड अलर्ट
तूफान के कारण महाराष्ट्र के मौसम में भी खास बदलाव देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिन से कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। वहीं 17 मई को महाराष्ट्र के मुंबई, उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने रायगढ़ में सोमवार को अत्याधिक भारी बारिश होने के साथ रेड अलर्ट जारी किया है।

वहीं सोमवार सुबह ही मुंबई के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। वडाला इलाके में सुबह बारिश के चलते सड़कें पानी से लबालब हो गईं।

यह भी पढ़ेँः Cyclone Tauktae का खतरा बढ़ा, अमित शाह ने बुलाई मुख्यमंत्रियों की बैठक

एमपी में तेज हवाओं के साथ बरसेंगे बदरा
चक्रवाती तूफान तौकते के चलते मध्य प्रदेश में नमी आ रही है, जिसके कारण प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने के साथ-साथ तेज हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश एवं 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

आपको बता दें कि रविवार को चक्रवात के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं। चक्रवात के कारण हुई घटनाओं में 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों घरों काे नुकसान पहुंचा। बिजली के खंभे एवं पेड़ उखड़ गए। लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा। कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई।

weather update
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned