scriptCyclone Tauktae intensifies into cyclonic storm know which states will hit first heavy rainfall alert | Cyclone Tauktae ने पकड़ी रफ्तार, जानिए सबसे पहले किन राज्यों में देगा दस्तक | Patrika News

Cyclone Tauktae ने पकड़ी रफ्तार, जानिए सबसे पहले किन राज्यों में देगा दस्तक

Cyclone Tauktae के चलते पांच से ज्यादा राज्यों में अलर्ट, केरल, गोवा,कोंकण में भारी बारिश के साथ 175 किमी प्रति घंटो की रफ्तार से चल सकती है हवां

नई दिल्ली

Published: May 15, 2021 09:17:25 am

नई दिल्ली। देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) बदल रहा है। मई के महीने में कई राज्यों में या तो बारिश हो रही है या फिर बारिश के हालात बने हुए हैं। दरअसल अरब सागर में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण ये बदलाव देखने को मिल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने एक चेतावनी जारी कर कहा कि अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र 17 मई तक भीषण चक्रवाती तूफान ( Cyclonic Storm Tauktae ) में बदल सकता है।
Cyclone Tauktae may hit gujarat
Cyclone tauktae
खतरनाक चुक्रवाती तूफान 'तौकते' ( Tauktae ) के 18 मई तक गुजरात तट को पार करने की संभावना जताई गई है। चक्रवाती तूफान के बीच NDRF ने कई राज्यों में 24 टीमें तैनात कर दी गई है और 29 टीमों को स्टैंडबाय पर रखा है।
यह भी पढ़ेंः रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V की कीमतों का हुआ ऐलान, जानिए एक डोज के लिए कितने चुकाने होंगे दाम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अरब सागर के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र शनिवार के बाद 24 घंटे के भीतर यह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। 16 से 19 मई के बीच यह भयंकर तूफान का रूप लेकर भारी बर्बादी कर सकता है।
यह तूफान 18 मई को भारतीय तटों से टकराने की आशंका है। सबसे पहले इसके गुजरात के तटीय इलाकों से टकराने के आसार हैं। इससे पहले लक्षद्वीप में 15 मई को भारी बारिश की आशंका है।
दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली, फारुखनगर, मटनहेल, झज्जर, सोहाना, पलवल, होडल, मानेसर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, तिजारा के कई स्थानों पर 20-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं।
भारतीय नौसेना ने राज्य प्रशासन को उनके समर्थन का आश्वासन दिया है। नौसेना ने जहाज, विमान, हेलीकॉप्टर, गोताखोरी और आपदा राहत दलों को सुरक्षा के लिहाज से तैनात भी कर दिया है।

इन पांच राज्यों पर पड़ेगा सीधा असर
इस दौरान पांच राज्यों में सबसे ज्यादा असर पड़ने के आसार हैं। इनमें केरल, कर्नाटक के तटीय क्षेत्र, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा प्रमुख रूप से शामिल हैं।
यह भी पढ़ेँः मोदी सरकार का तोहफा, इन 5 दिन तक मिलेगा शुद्ध और सस्ता सोना खरीदने का मौका

तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हल्की और भारी बारिश हो सकती है। कर्नाटक में 15 और 16 मई को हल्की और भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।
इसी दौरान कोंकण के तटीय इलाकों और गोवा में भारी बारिश हो सकती है। जबकि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाके में 17 और 18 मई को भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।
तूफान के चलते गोवा और दक्षिण कोंकण क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है।
175 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है हवा
मौसम विभाग ने आशंका जाहिर की है कि तूफान आने से पहले और इसके दौरान देश के तटवर्ती इलाकों में 175 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके साथ ही तेज बारिश के भी आसार हैं। सभी राज्य सरकारों और लक्षद्वीप के प्रशासन को राहत और बचाव के उपाय करने के लिए कहा गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीMaharashtra Political Crisis: सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMumbai News Live Updates: शिंदे के गढ़ ठाणे में निषेधाज्ञा लागू, 30 जून तक खुलेआम लाठी-डंडे, हथियार लेकर चलना व पोस्टर जलाना प्रतिबंधितNDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार पर रामगोपाल वर्मा ने किया विवादित ट्वीट, BJP ने दर्ज कराई शिकायतपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराअमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार: बाइडेन बोले, ट्रंप द्वारा नियुक्त जज छीन रहे महिलाओं के फंडामेंटल राइटयूपी में नमाज के बाद उपद्रव मचाने वालों के घर पर चला बाबा का बुलडोजर, देखें वीडियोनॉर्वे की राजधानी ओस्लो में नाइट क्लब में अंधाधुंध फायरिंग, 2 की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.