scriptCyclone tauktae latest update landfall gujarat rescue operation in Mumbai Maharashtra | Cyclone Tauktae ने गुजरात में भी मचाई तबाही, मुंबई में नेवी के जहान डूबने की खबर, कई लोग लापता | Patrika News

Cyclone Tauktae ने गुजरात में भी मचाई तबाही, मुंबई में नेवी के जहान डूबने की खबर, कई लोग लापता

महाराष्ट्र के बाद Cyclone Tauktae ने गुजरात में भी मचाई तबाही, उना समेत 17 जिलों में दिखा असर, कहीं उखड़े पेड़ तो नहीं टूटे मोबाइल टावर

नई दिल्ली

Published: May 18, 2021 10:53:23 am

नई दिल्ली। साइक्लोन तौकते ( Cyclone Tauktae ) का कहर जारी है। सोमवार रात नौ बजे चक्रवाती तूफान गुजरात के तटीय इलाकों से टकराया। मौसम विभाग ने बताया कि यह बेहद ताकतवर चक्रवाती तूफान के रूप में बदल चुका है। महाराष्‍ट्र, केरल, कर्नाटक जैसे तटीय इलाकों से टकराने के बाद तूफान ने रात करीब 9 बजे 185 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गुजरात में दस्तक दी।
Cyclone tauktae in Gujarat
Cyclone tauktae in Gujarat
गुजरात के 17 जिलों में तूफान का असर दिखा है। करीब 1000 गांव में बिजली गुल है। वहीं मुंबई में खराब मौसम की वजह से समंदर में एक जहाज डूब गया है। जहाज पर 276 लोग सवार थे, जिनमें से कई लापता हैं। वहीं कुछ छोटे जहाजों के डूबने की आशंका है।
यह भी पढ़ेँः Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार, इन राज्यों में आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

साल के पहले चक्रवाती तूफान कहे जा रहे तौकते ( Cyclone Tauktae 2021 ) जहां से गुजरा वहां तबाही मचा डाली। गुजरात, मुंबई और गोवा समेत कई राज्यों में अपना असर दिखा चुका है।
राज्यों में तूफान की वजह जमकर तबाही देखी गई। कहीं, सड़क किनारे लगे विशालकाय पेड़ धराशाई हुए, तो कहीं लोगों ने दिनभर अंधेरे में गुजारा। फिलहाल तूफान गुजरात (Gujarat) के तटीय क्षेत्रों से टकराकर आगे बढ़ गया है। बताया जा रहा है कि अब इसकी रफ्तार भी कमजोर पड़ गई है। बीती रात सौराष्ट्र के इलाकों में लैंडफॉल का प्रक्रिया हुई। अभी भी राज्य सरकारें अलर्ट मोड पर हैं।
गुजरात में तबाही
भारत के पश्चिमी तट से उठा चक्रवाती तूफान Tauktae सोमवार को महाराष्ट्र में तबाही मचाने के बाद देर रात गुजरात के तट से टकराया। लैंडफॉल के दौरान इस तूफान की स्पीड 185 किलोमीटर प्रति घंटा रही। बताया जा रहा है कि तूफान का असर गुजरात के 17 तटीय जिलों पर पड़ा है।
उना में सबसे ज्यादा असर
उना जिले में तूफान का बड़ा असर देखने को मिला है। तूफान की वजह से कई इलाकों में पेड़ों और कम्युनिकेशन टावर टूट कर गिर गए। इसके साथ ही अमरेली, जामनगर, भावनगर आदि में भी तूफान ने काफी तबाही मचाई है।
धीमी पड़ी रफ्तार
समुद्र में तूफान की रफ्तार 185 किमी प्रति घंटा थी जो तट पर 135 किमी प्रति घंटा हो गई। वहीं पिछले 6 घंटे से यह तूफान उत्तर और उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है। जहां इसकी रफ्तार 11 किमी प्रति घंटे रह गई है।
रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
दरअसल सोमवार शाम तूफान मुंबई पहुंचा। इसके बाद मुंबई हाई में एक सर्च ऑपरेशन जारी है। यहां 273 लोगों को लेकर आ रही ONGC की नौका भटक गई।

हालांकि, इस दौरान 146 लोगों को बचा लिया गया है। जबकि, 127 लोग अभी भी लापता हैं। बताया जा रहा है कि खराब मौसम के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी परेशानियां आ रही हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीमहरौली में गैस पाइपलाइन में लीकेज के बाद जोरदार धमाका लगी आग, एक घायलमानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.