scriptDelhi Budget: Target to host 2048 Olympic Games | दिल्ली बजट: 2048 ओलंपिक खेल की मेजबानी का लक्ष्य, सिंगापुर के लोगों की जितनी आय | Patrika News

दिल्ली बजट: 2048 ओलंपिक खेल की मेजबानी का लक्ष्य, सिंगापुर के लोगों की जितनी आय

Highlights

  • 2048 में देश आजादी की सौवीं वर्षगांठ मनाएगा, 39 वे ओलंपिक का लक्ष्य रखा।
  • 10 खेल क्षेत्रों में अंतराष्ट्रीय मेडल विजेता तैयार करने का लक्ष्य होगा।

नई दिल्ली

Published: March 09, 2021 04:02:17 pm

नई दिल्ली। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया है। उन्होंने कहा कि बजट (दिल्ली बजट) में एक दृष्टिकोण प्रदान किया गया है कि 2048 ओलंपिक खेल दिल्ली में होने चाहिए।
arvind kejriwal
अरविंद केजरीवाल।
2048 ओलंपिक के लिए दिल्ली बोली लगाएगी, हम इसके लिए जो भी बुनियादी ढांचा और अन्य जरूरी चीजें जुटाएंगे, उन्हें लेने की जरूरत है। दिल्ली सरकार ने आजादी की सौवीं वर्षगांठ 2048 में मनाएंगी। ऐसे में सरकार 39वें ओलंपिक खेल की मेजबानी करने का लक्ष्य बनाया है। कम से कम 10 खेल क्षेत्रों में अंतराष्ट्रीय मेडल विजेता तैयार करने का लक्ष्य होगा।
त्रिवेंद्र सिंह रावत आज दे सकते हैं सीएम पद से इस्तीफा, इस नेता को मिल सकती है उत्तराखंड की कमान

दिल्ली सरकार ने वर्ष 2047 तक दिल्लीवासियों की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के लोगों के बराबर करने का लक्ष्य रखा है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश कर कहा कि वर्ष 2047 तक दिल्ली की आबादी 3 करोड़ हो जाएगी। करीब 69 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली का बकाया ऋण घटकर स्टेट जीडीपी के 3.74% तक रह गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का बजट सरप्लस हो सकता है। इसे सीएजी ने भी स्वीकार किया है।
दिल्ली सरकार ने करीब 69 हजार करोड़ रुपये के बजट में शिक्षा पर 16,377 करोड़ रुपये, हेल्थकेयर पर 9,934 करोड़ रुपये, इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 9,394 करोड़ रुपये, झुग्गीवासियों के आवास पर 5,328 करोड़ रुपये, अनाध‍िकृत कॉलोनियों के लिए 1,550 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Udaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोMaharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरनूपुर शर्मा विवाद पर हंगामे के बाद ओडिशा विधानसभा स्थगितMaharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?सरकार ने FCRA को बनाया और सख्त, 2011 के नियमों में किये 7 बड़े बदलावकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.