scriptदिल्ली के खाद्य मंत्री ने राशन की दुकानों का किया औचक निरीक्षण, कहा-दुकानें रोज खोली जाएं | Delhi minister imran Hussain conducts inspection at fair price shops | Patrika News

दिल्ली के खाद्य मंत्री ने राशन की दुकानों का किया औचक निरीक्षण, कहा-दुकानें रोज खोली जाएं

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2021 10:25:52 am

Submitted by:

Mohit Saxena

दिल्ली के खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने यहां पर पांच में से सिर्फ दो दुकानें खुली पाईं। सख्त कार्रवाई के दिए आदेश।

imran hussian

imran hussian

नई दिल्ली। दिल्ली के खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने मंगलवार को शालीमार बाग में मौजूद राशन की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान यहां पर मौजूद पांच दुकानों में से सिर्फ दो दुकानें ही खुली पाई गईं। जबकि आदेश हैं कि बिना किसी वीकली आफ के सातों दिन ये दुकानें खोली जाएंगी। गौरतलब है कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने पिछले दिनों ऐलान किया था कि वे अगले दो माह तक 72 लाख राशनकार्ड धारियों को फ्री में राशन देंगे। कोरोना काल में आम जनता को राहत देने के लिए ये फैसला लिया गया था। इसके लिए राशन की दुकानों को सभी दिन खोलने का आदेश दिया गया है।
यह भी पढ़ें

केजरीवाल सरकार की बड़ी घोषणा, कोरोना से मरने वालों के परिजनों को 50 हजार रुपये और बच्चों को मिलेगी पेंशन

आपूर्ति के लिए सख्त आदेश दिए

औचक निरीक्षण के दौरान मंत्री इमरान हुसैन ने पाया कि क्षेत्र में बहुत कम राशन की दुकाने खुली हैं। इस दौरान उनके साथ शालीमार बाग की विधायक बंदना कुमारी, सहायक आयुक्त (एफएंडएस), खाद्य व आपूर्ति अधिकारी और निरीक्षक भी मौजूद थे। इमारान ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को दोषी फेयर प्राइस शॉप (एफपीएस) के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। गौरतलब है कि राष्ट्रीय राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) 2013 के तहत लाभार्थियों को एनएफएसए और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमडीकेएवाई) के तहत मुफ्त राशन की उपलब्धता और वितरण होना है। इसकी आपूर्ति के लिए सख्त आदेश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

बच्चों के टीकाकरण को लेकर जल्द Covaxin का ट्रायल होगा शुरू, DCGI से मिली मंजूरी

एक एफपीएस डीलर के निरीक्षण के दौरान विभाग की टीम ने उस राशन दुकान के अभिलेखों को जांच के लिए जब्त कर लिया। खाद्य मंत्री ने चेतावनी दी कि उन सभी राशन डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो नियमित रूप से दुकानें नहीं खोलते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो