सीएम केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान, दिल्ली में 31 मई से शुरू होगी अनलॉक प्रक्रिया

दिल्ली में 31 मई से शुरू होगी अनलॉक की प्रक्रिया, जानिए किन गतिविधियों को पहले मिली छूट

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस के घटते मामलों और पॉजिटिविटी रेट को देखते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली में 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा हो गई है।

इसे लेकर शुक्रवार की सुबह दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक हुई है, जिसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू करने की बात कही। आइए जानते हैं पहले किन गतिविधियों को अनलॉक की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली: CAIT ने सीएम केजरीवाल से की लॉकडाउन में ढील की मांग, बाजार खोलने को लेकर दिया ये सुझाव

31 से मई शुरू होंगे ये काम
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 31 से दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले कम होने की वजह से अनलॉक प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके तहत सबसे पहले सोमवार से फैक्ट्रियां खुल जाएंगी और कंस्ट्रक्शन का काम शुरू हो जाएगा।
सीएम ने कहा कि लॉकडाउन खोलते ही हमें उन लोगों का ख्याल रखना है जो दिहाड़ी पर काम करते हैं। ऐसे मजदूर हमको कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियों में काम करने वाले दिखते हैं। यह तय हुआ है कि इन दो गतिविधियों को सोमवार 31 मई से खोला जाएगा।

इन्हें मिली है मंजूरी
- इंडस्ट्रियल एरिया में चारदीवारी या परिसर में मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन यूनिट को चलाने की इजाजत होगी।
- एक चारदीवारी में मजदूरों को कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी के लिए काम करने की इजाजत होगी।
उन्होंने कहा कि काफी कड़ी मेहनत से राजधानी में कोरोना काबू में आया है, लेकिन पूरी लड़ाई नहीं जीती गई है। ऐसा ना हो कि पिछले 1 महीने में जो फायदा हुआ वह बेकार चला जाए इसलिए सब का यह मानना है कि धीरे-धीरे खोला जाए।

यह भी पढ़ेँः वीर सावरकर जयंती: पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, 'आप' नेता ने किया विवादित ट्वीट

जनता के सुझावों के आधार पर हर हफ्ते होगा अनलॉक
सीएम केजरीवाल ने कहा, कोरोना के मामलों को देखते हुए ही आगे अनलॉक की प्रक्रिया बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा, 'हर हफ्ते हम जनता के सुझावों के आधार पर और एक्सपर्ट के विचारों के आधार पर धीरे-धीरे खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे।

अगर मामले फिर से बढ़ने लगे तो हमको इस प्रक्रिया को रोकना होगा।

आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के बीच राजधानी में तेजी से नए मामलों में कमी देखने को मिली है। बीते 24 घंटे में दिल्ली में 1072 नए मामले सामने आए हैं।

Arvind Kejriwal
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned