scriptDelhi  : आज पीएम मोदी करेंगे मजेंटा लाइन पर देश की पहली चालक रहित मेट्रो का उद्घाटन | Delhi : Today PM Modi will inaugurate country's first driverless metro on Magenta Line | Patrika News

Delhi  : आज पीएम मोदी करेंगे मजेंटा लाइन पर देश की पहली चालक रहित मेट्रो का उद्घाटन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2020 07:45:04 am

Submitted by:

Dhirendra

जून 2021 तक पिंक लाइन पर भी चालक रहित मेट्रो सेवा शुरू करने की योजना है।
2022 तक मेट्रो की सभी लाइनों पर कॉमन मोबिलिटी कार्ड से सफर का मिलेगा मौका।

 

PM Modi

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) का भी पीएम शुभारंभ करेंगे।

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की मजेंटा लाइन पर आज से देश की पहली चालक रहित मेट्रो दौड़ेगी। पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुबह 11 बजे जनकपुरी वेस्ट-बॉटेनिकल गार्डन कॉरिडोर के बीच हरी झंडी दिखाकर इस सेवा की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) का भी पीएम शुभारंभ करेंगे।
पिंक लाइन पर भी है इसे चलाने की योजना

डीएमआरसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक चालक रहित मेट्रो के संचालन के साथ ही दिल्ली मेट्रो का नाम दुनिया की अग्रणी मेट्रो सेवा में शामिल हो जाएगा। जून, 2021 तक पिंक लाइन यानि मजलिस पार्क से शिव विहार पर 57 किलोमीटर के दायरे में भी चालक रहित मेट्रो की शुरुआत करने की योजना है। इस हिसाब से यात्रियों को 94 किलोमीटर के दायरे में चालक रहित मेट्रो में सफर का मौका मिलेगा।
इसके अलावा नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत भी मेट्रो की एक बड़ी उपलब्धि होगी। इस सेवा की शुरुआत से देेश के किसी भी कोने से प्राप्त कार्ड से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा की जा सकेगी। यात्रियों को वर्ष 2022 तक मेट्रो की सभी लाइनों पर कॉमन मोबिलिटी कार्ड से सफर का मौका मिल सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो