scriptमेट्रो ट्रेनों को दोबारा शुरू करने की तैयारी, सिर्फ सुरक्षित यात्रियों को मिलेगी इजाजत | DMRC reviews preparation for starting metro trains only safe passengers get permission | Patrika News

मेट्रो ट्रेनों को दोबारा शुरू करने की तैयारी, सिर्फ सुरक्षित यात्रियों को मिलेगी इजाजत

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2020 02:17:08 pm

Lockdown4 में शुरू होगी Metro Train
DMRC ने तैयारियों को लेकर की समीक्षा
Delhi High court का निर्देश Social Distancing का सख्ती से हो पालन

Delhi Metro will start soon

दिल्ली में मेट्रो ट्रेन दोबारा शुरू करने की तैयारी

नई दिल्ली। देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के खतरे और लॉकडाउन4 ( Lockdown ) के बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने 1 जून से यात्री ट्रेनों ( passanger Train ) के संचलान का फैसला लिया है। खास बात यह है कि भारतीय रेलवे ने 1 जून से शुरू होने वाली ट्रेनों की सूची भी जारी कर दी है और उनके लिए ऑनलाइन बुकिंग ( Online ticket Booking ) भी शुरू हो गई है। एक तर भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की हरी झंडी दिखा दी है तो दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली ( Delhi ) में मेट्रो ट्रेनें ( Metro Train ) शुरू करने की तैयारियां भी जोरों पर हैं।
गुरुवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ( DMRC ) ने कुछ ऐसे ही संकते दिए हैं। जिन्हें देखकर लगता है कि राजधानी में जल्द ही मेट्रो ट्रेन सेवा बहाल होने वाली है। आपको बात दें कि 25 मार्च से देशभर में लागू लॉकडाउन के बाद से ही मेट्रो ट्रेनों के संचालन को भी रोक दिया गया है।
देशभर में 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, एयरपोर्ट पर नहीं मिलेंगी लगैज ट्रॉली, जानिए और क्या हुए बदलाव

https://twitter.com/OfficialDMRC/status/1263363555421589505?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली मेट्रो की सेवाओं को दोबारा शुरू करने की तैयारियां जोरों पर हैं।
मेट्रो को शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा करने और इस कार्य में नियोजित कर्मचारियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ मंगु सिंह ने गुरुवार को खैबर पास और शास्त्री पार्क डिपो का निरीक्षण किया।
हालांकि मेट्रो ट्रेनों को कब और कैसे शुरू किया जाएगा, इसको लेकर फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
गर्भवती कर्मियों को लेकर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या है पूरा मामला
हाईकोर्ट ने DMRC को दिए निर्देश
दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) को मेट्रो रेल को चलाने अनुमति देने के साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए पर्याप्त कदम उठाने का निर्देश दिया हैं।
कोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा है कि मेट्रो के यात्री कोच पहले की तरह पैक नहीं किए जाएंगे। इससे कोरोना संक्रमण के फैलाव का खतरा बढ़ सकता है।

COVID19 महामारी को देखते हुए स्‍टेशन और मेट्रो ट्रेन में सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन किया जाए।
मेट्रो यात्रियों को आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य
लॉकडाउन 4 में दिल्ली मेट्रो ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों को तय मानकों का पालन करना होगा। मानक ना मानने पर यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। मेट्रो में सभी यात्रियों के लिए अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप को रखना जरूरी होगा।
सिर्फ सुरक्षित यात्रियों को ही यात्रा की इजाजत
कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि मेट्रो सिर्फ सुरक्षित यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा क्यूआर कोड आधारित टिकटों को आरोग्य सेतु एप से जोड़ा जाएगा।
फेस मास्क अनिवार्य
सभी यात्रियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मेट्रो कोच में यात्रियों को एक-एक सीट छोड़कर बैठने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों की स्क्रीनिंग सही हो इसके लिए मेट्रो स्टेशन के केवल एक-दो गेट ही खोले जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो