केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का दावा, तीन-चार सालों में सबसे अधिक देखा जाएगा दूरदर्शन

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने सोमवार को दूरदर्शन की ओर से नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत तैयार 'रग-रग में गंगा' नामक कार्यक्रम के दूसरे सीजन को लांच करते हुए दावा किया कि अगले तीन-चार सालों में दूरदर्शन सबसे अधिक देखा जाने वाला चैनल होगा।

नई दिल्ली। मीडिया और सूचना व प्रसारण के क्षेत्र में निजीकरण होने के बाद से सरकारी चैनलों में दर्शकों की संख्या काफी कम हो गई। दूरदर्शन को लोग अब किसी खास अवसर पर ही देखते हैं या कोई लोकप्रिय कार्यक्रम को ही देखते हैं। लेकिन अब केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने एक बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि अगले तीन-चार सालों में दूरदर्शन सबसे अधिक देखा जाने वाला चैनल बनेगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को दूरदर्शन की ओर से नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत तैयार 'रग-रग में गंगा' नामक कार्यक्रम के दूसरे सीजन को लांच करते हुए यह दावा किया। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी स्वच्छ गंगा अभियान में बहुत आवश्यक होगी।

यह भी पढ़ें :- खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुरू किया फ्रीडम रन-2.0, देखिए वीडियो

'रग-रग में गंगा' अभियान का दूसरा सीरीज आने से साफ पता चलता है कि पहली सीरीज सफल रही होगी। मोक्षदायिनी गंगा के गोमुख से लेकर गंगा सागर तक को पहली सीरीज ने जिस सुंदरता से प्रस्तुत किया है, टीम को बधाई देता हूं। 'रग-रग गंगा' की पहली सीरीज को 1.75 करोड़ लोगों ने देखा।

केंद्रीय मंत्री ने गंगा की साफ-सफाई और संरक्षण की अपील करते हुए कहा कि इससे हर भारतवासी भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से जुड़ा है। यह कार्यक्रम नहीं है, यह जनभागीदारी से जनांदोलन की ओर ले जाने वाला प्रयास है।

दूरदर्शन को सबसे अधिक देखा जाने वाला चैनल बनाएंगे: अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगले तीन से चार वर्षों में दूरदर्शन देश का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल बनेगा। इसके लिए दूरदर्शन के कंटेंट को और बेहतर किया जाएगा। दर्शकों को दूरदर्शन से जोड़ने के लिए अच्छे कंटेंट के साथ कार्यक्रम पेश करेगा। उन्होंने कहा, जब कंटेंट अच्छा होता है तो आपका प्लेटफॉर्म अपने आप ही सबको आकर्षित करता है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि गौ, गीता और गंगा, ये हमारी भारतीय संस्कृति के अभिन्न अंग रहे हैं। गंगा के साथ प्रत्येक भारतीय का भावनात्मक जुड़ाव है। गंगा दर्शन से मन को सुख और शांति मिलती है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश की 40 प्रतिशत से अधिक आबादी सिंचाई, पानी आदि के लिए निर्भर है। नदियों के किनारे बहुत बड़ी अर्थव्यवस्था खड़ी होती है। नदियों का बहुत बड़ा आर्थिक महत्व भी होता है।

यह भी पढ़ें :- 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र ध्यान दें : दूरदर्शन पर शुरु हुई ऑनलाइन पढ़ाई, व्हाट्सएप पर डाउट क्लियर कर सकेंगे स्टूडेंट्स

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के नारे का उल्लेख करते हुए लोगों से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत होने वाले कार्यक्रमों से जुड़ने की अपील की। बता दें कि दूरदर्शन और जल शक्ति मंत्रालय के नमामि गंगे प्रोजेक्ट की ओर से लांच रग-रग में गंगा के दूसरे सीजन का प्रसारण 21 अगस्त से हर शनिवार और रविवार को साढ़े 8 बजे से डीडी नेशनल पर होगा। नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा और दूरदर्शन की ओर से गंगा नदी की साफ-सफाई के प्रति आम जनता को जागरूक करने और जुड़ाव पैदा करने के लिए यह कार्यक्रम तैयार किया गया है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned