script भारत का गलत नक्शा दिखा बढ़ी Twitter की मुश्किल, एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ FIR दर्ज | FIR registered against twitter india MD Manish Maheshwari on shown wrong Map of India | Patrika News

भारत का गलत नक्शा दिखा बढ़ी Twitter की मुश्किल, एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ FIR दर्ज

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2021 08:06:29 am

ट्विटर के एमडी मनीष माहेश्वरी पर दोहरी मुसीबत, गाजियाबाद मामले के बीच अब भारत के गलत नक्शे में हुई एफआईआर

514.jpg
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) और लद्दाख ( Ladakh ) को अपनी वेबसाइट पर अलग देश के रूप दिखाने वाले मैप को ट्विटर ( Twitter ) ने वापस जरूर ले लिया है लेकिन उसकी मुश्किलें थमती नहीं दिखाई दे रही हैं।
भारत से जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग दिखाने को लेकर ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी ( Manish Maheshwari ) के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। ये एफआईआर यूपी के बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर की गई है।
यह भी पढ़ेंः Twitter की बड़ी गलती, भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर को किया बाहर, लद्दाख को बताया चीन का हिस्सा

वहीं दूसरी तरफ गाजियाबाद वाले मामले में मनीष माहेश्वरी ने अब सुप्रीम कोर्ट की ओर रुख किया है। उन्होंने गाजियाबाद पुलिस की अर्जी को लेकर कैविएट दाखिल की है। मनीष माहेश्वरी ने कहा कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ अगर गाजियाबाद पुलिस सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करती है तो सुनवाई के दौरान उनका पक्ष भी सुना जाए।
इन धाराओं में दर्ज हुई एफआईआर
भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए ट्विटर इंडिया के मैनेजिंक डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी पर आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
भारत का नक्शा विवादित दिखाया
ट्विटर के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में वर्ल्ड मैप है, जहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है।

इसी नक्शे में भारत भी है, लेकिन भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया था। इसे विवाद बढ़ने के बाद दुरुस्त कर लिया गया लेकिन तब तक बवाल मच चुका था।
दरअसल नए आईटी रूल्स को लेकर कंपनी की भारत सरकार के साथ तनातनी जारी है, इस बीच विवादित नक्शा सामने आने पर ट्विटर की मंशा पर सवाल खड़े हो गए थे। कंपनी को इसकी वजह से भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।
दूसरी तरफ गाजियाबाद में एक वृद्ध की पिटाई का वीडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद एमडी के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी। हालांकि इस मामले में अब मनीष माहेश्वरी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। मनीष ने कहा हैकि मैं तो सिर्फ कंपनी का कर्मचारी हूं।
इस मामले में गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी को लोनी थाने में आकर बयान दर्ज करवाने को कहा था, लेकिन मनीष माहेश्वरी ने थाने आने से इनकार किया, फिर कर्नाटक हाई कोर्ट ने उनको वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जांच में शामिल होने की छूट दी।
यह भी पढ़ेंः ट्विटर के बाद संसदीय पैनल ने गूगल और फेसबुक को भेजा समन, 29 जून को किया तलब

कौन है मनीष माहेश्वरी
मनीष माहेश्वरी को ट्व‍िटर इंडिया ने 22 अप्रैल 2019 को अपने इंडिया ऑपरेशंस के लिए बतौर मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया था।

माहेश्वरी माया हरि को रिपोर्ट कर रहे हैं जो कि ट्विटर की उपाध्यक्ष और एशिया प्रशांत की प्रबंध निदेशक हैं। मनीष माहेश्वरी मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले हैं। वे पिछले तीन वर्षों से दिल्ली, मुंबई और बेंगलूरु टीम देख रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो