scriptCoronavirus: देश में Community Transmission का पहला मामला, केरल सीएम ने Total Lockdown के दिए आदेश | First confirmation of Coronavirus Community transmission, Kerala CM orders total lockdown | Patrika News

Coronavirus: देश में Community Transmission का पहला मामला, केरल सीएम ने Total Lockdown के दिए आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2020 09:32:14 am

तिरुवनंतपुरम में पूनतुरा और पुल्लुविला के दो तटीय इलाकों में सामुदायिक संचरण ( community transmission )।
सीएम ( Kerala CM Pinarayi Vijayan ) ने कहा कि कल से राज्य के तटीय क्षेत्रों में टोटल लॉकडाउन ( coronavirus lockdown ) लागू किया जाएगा।
बीते 30 जनवरी को देश में केरल ( Coronavirus in kerla ) में सामने आया था पहला कोरोना ( coronavirus cases ) वायरस केस।

 

coranavirus community transmission in kerala

coranavirus community transmission in kerala

तिरुवनंतपुरम। बीते 30 जनवरी को देश में केरल में पहला कोरोना वायरस ( Coronavirus in kerla ) का मामला सामने आया था। अब देश में पहली बार केरल में ही इस वायरस के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन ( community transmission ) की पुष्टि प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ( Kerala CM Pinarayi Vijayan ) ने शुक्रवार को की है। केरल के सीएम ने कहा कि तिरुवनंतपुरम जिले के तटीय क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं और यह स्पष्ट संकेत है कि बीमारी फैल गई है। इसके साथ ही उन्होंने शनिवार से टोटल लॉकडाउन ( coronavirus lockdown ) लागू करने के आदेश दे दिए हैं।
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कुछ देर पहले की कर दी लॉकडाउन की घोषणा

एक प्रेस वार्ता के दौरान शुक्रवार को पहली बार केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने राजधानी तिरुवनंतपुरम ( Thiruvanantpuram ) में दो तटीय गांवों में कोरोना वायरस के सामुदायिक प्रसार की पुष्टि की। तटीय गांव पुल्लुविला और पूनतुरा में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामले ( coronavirus cases ) बेहद तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।
इस बीच कोरोना वायरस के रोजाना सामने आने वाले मामलों में भी केरल में एक और रिकॉर्ड बन गया। इसके साथ ही सरकार ने अन्य उपायों के साथ अधिक प्राथमिक उपचार केंद्रों की व्यवस्थाएं करने के साथ ही सख्त प्रतिबंध लगाने का फैसला ले लिया है। फिलहाल केरल के सभी जिले COVID-19 संक्रमित हैं और राजधानी तिरुवनंतपुरम में सबसे अधिक संक्रमण फैला है।
https://twitter.com/ANI/status/1284153373218926592?ref_src=twsrc%5Etfw
तटीय जिलों में सामुदायिक प्रसारण शुरू हो गया है कि जानकारी देने के साथ ही विजयन ने शुक्रवार को कहा कि इसका और प्रसार रोकने के लिए कल से इन क्षेत्रों में टोटल लॉकडाउन लागू किया जाएगा। सीएम ने कहा कि तिरुवनंतपुरम जिले के तटीय क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं और यह स्पष्ट संकेत है कि बीमारी फैल गई है। विजयन ने पुष्टि करते हुए कहा, “हम कह सकते हैं कि इन स्थानों पर समुदायिक प्रसार हुआ है।”
IIT Delhi ने लॉन्च की दुनिया की सबसे सस्ती COVID-19 diagnostic kit

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस गंभीर स्थिति का सामना करने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है और लॉकडाउन के अगले चरण में जाने के लिए तैयार है। उन्होंने घोषणा की, “राजधानी में और अधिक प्रतिबंध होंगे, जिसमें बीमारी का गंभीर प्रकोप है। कल से तटीय इलाकों में टोटल लॉकडाउन लागू किया जाएगा।”
बता दें कि केरल में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 791 नए मामलों का पता चला। अब प्रदेश में कुल मिलाकर कोरोना वायरस के कुल केस 11,066 हो गए हैं। इस बीच राज्य में मरने वालों की संख्या 37 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में 16,642 नमूनों का परीक्षण किया गया है। लगभग 1.78 लाख लोग निगरानी में हैं, जबकि 6,124 विभिन्न अस्पतालों में हैं, जिनमें 1152 शुक्रवार को भर्ती किए गए हैं। राज्य में अब तक 285 हॉटस्पॉट हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1284155925901660161?ref_src=twsrc%5Etfw
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zz?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो