scriptFree bus services for women in state: Punjab Govt announcement | खुशखबरीः प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए सरकारी बस सेवा की मुफ्त | Patrika News

खुशखबरीः प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए सरकारी बस सेवा की मुफ्त

पंजाब सरकार ने महिलाओं के लिए मुफ्त सरकारी बस सेवा की घोषणा की है। इससे प्रदेश भर की सवा करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा मिलेगा।

नई दिल्ली

Updated: March 31, 2021 11:06:38 pm

चंडीगढ़। अभी तक जहां भारत के कई राज्यों में केवल रक्षाबंधन वाले दिन महिलाओं को मुफ्त सरकारी बस सेवा दी जाती रही है, वही अब पंजाब सरकार ने इसे और बेहतर बना दिया है। पंजाब सरकार की तरफ से अब हमेशा के लिए सभी महिलाओं के लिए मुफ्त सरकारी बस सेवा चालू की जा चुकी है। इससे ये साफ हो जाता है कि अब राज्य के अंदर बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगी।
Free bus services for women in state: Punjab Govt announcement
Free bus services for women in state: Punjab Govt announcement
इस योजना को कैबिनेट की तरफ से मंजूरी दी जा चुकी है। इसकी घोषणा खुद मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 5 मार्च को ही कर दी थी। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की ये योजना महिलाओं को और भी ज्यादा सशक्त बना देगी। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा की घोषणा विधानसभा में की थी।
गौरतलब है कि 2011 में पंजाब की आबादी 2.77 करोड़ रही, जिसमें 1,46,39,465 पुरुष और 1,31,03,873 महिलाएं शामिल हैं। यानी की सरकार की इस योजना का लाभ राज्य की 1.31 करोड़ से अधिक महिलाएं और लड़कियों उठा सकेगी। इस योजना के तहत पंजाब निवासी महिलाएं पीआरटीसी, पंजाब रोडवेज और सिटी बस सेवाओं सहित सभी सरकारी बसों में मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकती हैं।
हालांकि, ये योजना प्राइवेट, वोल्वो और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है। सरकारी मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को सफर के दौरान अपना प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। जिसमें वोटर कार्ड, आधार कार्ड या पंजाब निवासी होने का कोई प्रमाण दिखाना अनिवार्य होगा। इनमें से एक भी प्रमाण पत्र दिखाने पर ही महिलाएं मुफ्त बस सेवा का लाभ उठा सकेंगी।
इसके अलावा, जो महिलाएं चंडीगढ़ निवासी है, या फिर राज्य सरकार के कर्मचारियों के परिवार से ताल्लुक रखती है या फिर पंजाब निवासी ना होते हुए चंदीगढ़ में सरकारी कर्मचारी हैं, वह सभी महिलाएं सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगी। इस योजना से सभी वर्ग की महिलाओं को लाभ मिलेगा। सरकारी बस सेवा मुफ्त होने के साथ-साथ सुरक्षित, सस्ती और सुनिश्चित जगह पर पहुंचायेगी। सबसे अहम बात ये है कि महिलाओं के लिए यह बस सेवा सड़को पर वाहनों की कमी जरूर लाएगी।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.