scriptखुशखबरीः प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए सरकारी बस सेवा की मुफ्त | Free bus services for women in state: Punjab Govt announcement | Patrika News

खुशखबरीः प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए सरकारी बस सेवा की मुफ्त

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2021 11:06:38 pm

पंजाब सरकार ने महिलाओं के लिए मुफ्त सरकारी बस सेवा की घोषणा की है। इससे प्रदेश भर की सवा करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा मिलेगा।

Coronavirus: Buses movement stopped between Maharashtra and MP

Coronavirus: Buses movement stopped between Maharashtra and MP

चंडीगढ़। अभी तक जहां भारत के कई राज्यों में केवल रक्षाबंधन वाले दिन महिलाओं को मुफ्त सरकारी बस सेवा दी जाती रही है, वही अब पंजाब सरकार ने इसे और बेहतर बना दिया है। पंजाब सरकार की तरफ से अब हमेशा के लिए सभी महिलाओं के लिए मुफ्त सरकारी बस सेवा चालू की जा चुकी है। इससे ये साफ हो जाता है कि अब राज्य के अंदर बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगी।
इस योजना को कैबिनेट की तरफ से मंजूरी दी जा चुकी है। इसकी घोषणा खुद मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 5 मार्च को ही कर दी थी। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की ये योजना महिलाओं को और भी ज्यादा सशक्त बना देगी। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा की घोषणा विधानसभा में की थी।
https://twitter.com/capt_amarinder?ref_src=twsrc%5Etfw
गौरतलब है कि 2011 में पंजाब की आबादी 2.77 करोड़ रही, जिसमें 1,46,39,465 पुरुष और 1,31,03,873 महिलाएं शामिल हैं। यानी की सरकार की इस योजना का लाभ राज्य की 1.31 करोड़ से अधिक महिलाएं और लड़कियों उठा सकेगी। इस योजना के तहत पंजाब निवासी महिलाएं पीआरटीसी, पंजाब रोडवेज और सिटी बस सेवाओं सहित सभी सरकारी बसों में मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकती हैं।
हालांकि, ये योजना प्राइवेट, वोल्वो और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है। सरकारी मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को सफर के दौरान अपना प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। जिसमें वोटर कार्ड, आधार कार्ड या पंजाब निवासी होने का कोई प्रमाण दिखाना अनिवार्य होगा। इनमें से एक भी प्रमाण पत्र दिखाने पर ही महिलाएं मुफ्त बस सेवा का लाभ उठा सकेंगी।
https://twitter.com/capt_amarinder?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके अलावा, जो महिलाएं चंडीगढ़ निवासी है, या फिर राज्य सरकार के कर्मचारियों के परिवार से ताल्लुक रखती है या फिर पंजाब निवासी ना होते हुए चंदीगढ़ में सरकारी कर्मचारी हैं, वह सभी महिलाएं सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगी। इस योजना से सभी वर्ग की महिलाओं को लाभ मिलेगा। सरकारी बस सेवा मुफ्त होने के साथ-साथ सुरक्षित, सस्ती और सुनिश्चित जगह पर पहुंचायेगी। सबसे अहम बात ये है कि महिलाओं के लिए यह बस सेवा सड़को पर वाहनों की कमी जरूर लाएगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x80baka
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो