scriptFree Ration: 30 सितंबर के बाद आपको कैसे मिलेगा फ्री राशन? जानें पूरी जानकारी | get free ration after 30 September by link ration card to aadhar card | Patrika News

Free Ration: 30 सितंबर के बाद आपको कैसे मिलेगा फ्री राशन? जानें पूरी जानकारी

Published: Sep 23, 2020 12:18:02 pm

Submitted by:

Naveen

-Free Ration: कोरोना महामारी ( Coronavirus ) में खाद्य सुरक्षा सूची ( Food Security List ) में शामिल सभी परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। -अब 30 सितंबर के बाद उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा, जिन्होंने अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड ( Ration Card Aadhar Card Link ) से लिंक नहीं कराया।-अब तक कुल 23.5 करोड़ राशन कार्डों में से 90 प्रतिशत को आधार से जोड़ा जा चुका है।

get free ration after 30 September by link ration card to aadhar card

Free Ration: 30 सितंबर के बाद आपको कैसे मिलेगा फ्री राशन? जानें पूरी जानकारी

नई दिल्ली।
Free Ration: कोरोना महामारी ( Coronavirus ) में खाद्य सुरक्षा सूची ( Food Security List ) में शामिल सभी परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन, अब 30 सितंबर के बाद उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा, जिन्होंने अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड ( Ration Card Aadhar Card Link ) से लिंक नहीं कराया।

बता दें कि सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की तिथि को आगे बढ़ाकर 30 सितंबर किया है। ऐसे में अब केवल 9 दिन का समय शेष हैं। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक कुल 23.5 करोड़ राशन कार्डों में से 90 प्रतिशत को आधार से जोड़ा जा चुका है।

21 साल की उम्र में बेटी को मिलेंगे 21 लाख रुपये, सिर्फ 250 रुपये में खोलें SSY Account

आधार से लिंक कराना जरूरी
केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने कहा कि जो लोग 30 सितंबर तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाते हैं, तो उन्हें निशुल्क राशन उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि जल्द ही अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाएं। अन्यथा उन्हें फ्री राशन लेने में समस्या हो सकती है।

इन राज्यों में चल रही योजना
देश में एक जून से 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना की शुरुआत हो चुकी है। यह योजना आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड, त्रिपुरा, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब हिमाचल प्रदेश और दमन-दीव में पहले से लागू है। इसके अलावा इसे जम्मू कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड में भी लागू किया गया हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो