सस्ती हुई Corona की दवाः ग्लेनमार्क फार्मा ने 25 फीसदी कम की FabiFlu की कीमत

  • देशभर में लगातार बढ़ रहे Coronavirus का संकट के बीच आई राहत की खबर
  • Glenmark Pharma ने घटाई Covid-19 की दवा FabiFlu की कीमत
  • 25 फीसदी से ज्यादा की कीमतों में कटौती

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का असर लगातार बढ़ रहा है। यही वजह है कि हर किसी की नजर कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) पर टिकी हुई है। हालांकि कोरोना से बचाव के लिए दुनियाभर में काम चल रहा है। भारत में भी तेजी से कोरोना वैक्सीन को लेकर ट्रायल किए जा रहे हैं।

कोरोना वायरस के चलते ना सिर्फ सेहत बल्कि आर्थिक मोर्चे पर भी लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। यही वजह है कि गलेनमार्क फार्मास्‍युटिकल्‍स ( glenmark pharmaceuticals ) ने पिछले महीने उतारी कोविड-19 ( covid 19 ) की दवा फैबीफ्लू ( FabiFlu ) की कीमत 25 फीसदी से ज्‍यादा घटा दी है।

केरल के प्रख्यात पद्मनाभस्वामी मंदिर को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला, इसी मंदिर से मिला था लाखों करोड़ रुपए का खजाना

कोरोना वायरस संकट के बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आई है। गलेनमार्क फार्मास्‍युटिकल्‍स अपनी कोविड-19 दवा फैबीफ्लू के दामों में कटौती की है। जिस वक्त कंपनी ने इस दवा को बाजार में उतारा था, उस समय इसकी एक टैबलेट की कीमत 103 रुपये थी। वहीं अब कंपनी ने दाम घटाकर इसकी एक टैबलेट 80 रुपये से कम कर दी है।

ग्‍लेनमार्क ने घोषणा की है कि उसने कोरोना वायरस के इलाज में इस्‍तेमाल होने वाली दवा फैबीफ्लू की कीमत में 27 फीसदी कमी कर दी है।

कम लक्षण वाले मरीजों के लिए हो रहा इस्तेमाल
अब इसकी एक टैबलेट महज 75 रुपये की मिलेगी। यानी पहले के मुकाबले अब 28 रुपए का फायदा है। इस दवा का इस्‍तेमाल मामूली लक्षण वाले कोविड-19 के मरीजों के इलाज में किया जा रहा है।

कंपनी ने बताया क्यों घटाई कीमत

कंपनी ने बताया, 'ज्‍यादा फायदे और बड़े पैमाने पर उत्‍पान के कारण दवा की कीमत में कमी संभव हो पाई है। दवा का एक्टिव फार्मास्‍युटिकल इंग्रेडिएंट ( API ) और अंतिम उत्‍पाद ( Formulation ) तैयार किया जा रहा है। इससे होने वाला फायदा भारत में कोरोना के मरीजों को दिया जा रहा है। '

देश के कई इलाकों में मौसम बदल रहा है अपनी चाल, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा इस हफ्ते मानसून का हाल

आपको बता दें कि देशभर में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। अब तक देश में 9 लाख के करीब कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या हो चुकी है। वहीं 22 हजार से ज्यादा लोग इस घातक बीमारी के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसें दवा कंपनियों का कोविड की दवा की कीमतों में कमी करना कुछ राहत देने वाला फैसला है।

coronavirus
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned