Weather Forecast: इस हफ्ते 10 से ज्यादा राज्यों में सक्रिय रहेगा Monsoon, जानें अपने इलाके का हाल

  • Weather Forecast देश के दस से ज्यादा राज्यों में सक्रिय रहेगा Monsoon
  • Himachal Pradesh, Mumbai में IMD ने जारी किया Heavy Rainfall Alert
  • जानें इस हफ्ते आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। देश के कई इलाकों में मानसून ( Monsoon in India ) ने अपनी रफ्तार भी पकड़ ली है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD )के मुताबिक इस सप्ताह देश के मध्य इलाकों में मानसून ज्यादा सक्रिय रहेगा। वहीं दिल्ली-एनसीआर ( Delhi NCR ) में सोमवार को भी बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में बारिश ( rainfall alert ) की संभावना बनी हुई है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में सोमवार से लेकर बुधवार तक भारी बारिश के आसार बने हुए हैं, जबकि मुंबई में भी 16 जुलाई तक मौसम विभाग ने जोरदार बारिश की संभावना व्यक्त की है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी मानसून गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

कोरोना संकट के बीच बाजारों में आए डायमंड के मास्क, जानें क्यों बढ़ रही है डिमांड

hr.jpg

दिल्ली-एनसीआर में भले ही मानसून ने समय से पहले दस्तक दे दी, लेकिन अब भी यहां के लोगों को अच्छी बारिश का इंतजार है। पिछले दो तीन दिन में तापमान में जरूरत गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन अब भी एनसीआरवासियों को मानसूनी बारिश ने अच्छे नहीं भिगोया है।

मौसम विभाग की मानें तो इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर का ये इंतजार खत्म हो सकता है।

हिमाचल के कई जिलों में अलर्ट जारी
इस हफ्ते मानसून की सक्रियता की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में अधिकारियों ने 13 जुलाई से 16 जुलाई के बीच भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। वहीं कुछ इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है यानी यहां सामान्य बारिश हो सकती है।

राजस्थान में 14 जुलाई को बारिश के आसार
राजस्थान में भी अब तक उम्मीद के मुताबिक मानसून कमजोर रहा है। हालांकि विभाग ने मंगलवार यानी 14 जुलाई से यहां मानसून के जोर पकड़ने की उम्मीद जताई है।
एक जून से 11 जुलाई के बीच पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 8 फीसदी कम बारिश हुई जबकि राज्य के पूर्वी हिस्से में 13 फीसदी कम बारिश हुई है। हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में रविवार को बारिश हुई।

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, 13 जुलाई से इन ट्रेनों के परिचालन पर लगाई रोक, जानें कौनसे हैं रूट

मुंबई में फिर झमाझम
कोरोना वायरस से जूझ रही मुंबई में मानसून एक बार फिर मेहरबान हो रहा है। सोमवार से मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक यहां 16 जुलाई तक अच्छी बारिश जारी रह सकती है।

मछुआरों के लिए अलर्ट
इसके अलावा दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवा चलने का अनुमान जताया है। इस खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे समुद्र में न जाएं।

इन राज्यों में बारिश रहेगी जारी
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के मुताबिक मानसून ट्रफ हिमालय के पहाड़ी क्षेत्रों के करीब है और समुद्रतटीय ट्रफ गोवा से केरल तट तक है, इसके चलते उत्तर-पूर्वी राज्यों, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और गोवा में बारिश हो रही है।

बंगाल में उफान पर नदियां
मानसूनी बारिश का उत्तर बंगाल में जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है। लगातार बारिश के कारण यहां नदियां उफान पर हैं और दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी के साथ कूचबिहार के निचले इलाकों में रविवार को पानी भर गया। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में और बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

weather update Weather forecast rainfall alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned