scriptCoronavirus cases in India में तेजी के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी शानदार खबर | Good News amid increasing Coronavirus cases in India: CFR less than 2% and about 16 Lakhs recovered | Patrika News

Coronavirus cases in India में तेजी के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी शानदार खबर

locationनई दिल्लीPublished: Aug 11, 2020 07:39:32 pm

देश में कोरोना वायरस के कुल केस ( Coronavirus Cases in India ) 22.68 लाख, मरने वालों ( Coronavirus Deaths ) की संख्या 45,257 पहुंची।
महामारी ( covid-19 updates ) से मरीजों की मृत्यु दर में आई कमी और फिलहाल यह 1.99 फीसदी हो गई है।
देश में एक्टिव केस ( Coronavirus Active Case ) और रिकवर केस के बीच करीब 9.50 लाख का अंतर हो गया है।

Good News amid increasing Coronavirus cases in India

Good News amid increasing Coronavirus cases in India

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से जूझते देश में रोजाना नए केस आने के रिकॉर्ड बनते जा रहे हैं। हालांकि इस बीच अच्छी खबरें भी आ रही हैं, जिन्हें जानने के बाद आपको भी विश्वास हो जाएगा कि इस बीमारी से डरना बेकार है, बल्कि डटकर लड़ना बेहतर। जी हां, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को अपनी डेली ब्रीफिंग के दौरान बताया कि कोरोना वायरस ( covid-19 updates ) से भारत में मरने वालों का आंकड़ा ( Coronavirus Deaths ) घटकर 2 फीसदी से भी कम हो गया है।
PM Modi ने की 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक, बताया- कैसे देश जीतेगा Coronavirus से जंग

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ( Ministry of Health and Family Welfare ) के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर प्रभावी नियंत्रण नीति, आक्रामक और व्यापक टेस्टिंग के साथ देखभाल के चलते रिकवरी रेट में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। देश में फिलहाल रिकवरी रेट ( corona patients recovery rate ) आज 70 फीसदी हो गई है।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस के कुल 15 लाख 83 हजार 489 मरीज रिकवर हो चुके हैं। बीते 24 घंटों के भीतर कोरोना के 47,746 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। फिलहाल देश में कोरोना वायरस के एक्टिव केस ( Coronavirus Active Case ) की संख्या 6 लाख 39 हजार 929 हैै। यह देश में कुल कोरोना वायरस केस की संख्या का 28.21 फीसदी है। इन मरीजों को उचित चिकित्सा मुहैया कराई जा रही है।
कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज? आज हुई संसदीय समिति की बैठक के बाद मिला जवाब

भूषण ने आगे बताया कि कोरोना के लगातार रिकवर होते मरीजों और इनकी बढ़ती संख्या के चलते इनमें और एक्टिव केस में तकरीबन 9.50 लाख का अंतर आ गया है। वहीं, अस्पतालों में बेहतर और प्रभावी क्लीनिकल ट्रीटमेंट पर ध्यान दिए जाने के साथ ही जल्दी और उचित वक्त पर मरीजों को अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेस की नॉन-इनवेसिव सेवाओं से बेहतर इलाज देना संभव हो सका है। इसके चलते केस फैटेलिटी रेट यानी मरीजों की मृत्यु दर देश में वैश्विक औसत की तुलना में कम रही है। फिलहाल यह दर 2 फीसदी से घटकर 1.99 फीसदी पर आ गई है।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मंत्रालय के मुताबिक भारत में अब कोरोना वायरस के कुल केस ( Coronavirus Cases in India ) की संख्या 22 लाख 68 हजार 675 पहुंच चुकी है। इनमें अब तक 45,257 लोगों की इस महामारी से मौत हो गई है। बीते 24 घंटों के भीतर 871 लोगों ने इस महामारी से दम तोड़ दिया है।
लोगों के पास कुरियर से पहुंच रहे हैं रहस्यमयी बीज, भेजने वाले का नाम भी नहीं, सरकार ने जारी की चेतावनी

वहीं, रूस से गठबंधन कर भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस वैक्सीन को भारत में लाए जाने को लेकर राजेश भूषण ने कहा कि सरकार ने इसके लिए एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप) का गठन किया है, जिसकी कल बैठक होगी। इस समूह को वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने के तरीकों, इसकी संख्या आदि को लेकर जिम्मेदारी मिली हुई है। यह विशेषज्ञ समूह सभी राज्य सरकारों और वैक्सीन निर्माताओं के संपर्क में रहेगा।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zx?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो