script‘सरकार ने कभी नहीं कहा कि पूरे देश को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन’ | Govt never says about giving COVID-19 Vaccine to entire country: MoHFW | Patrika News

‘सरकार ने कभी नहीं कहा कि पूरे देश को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन’

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2020 08:38:14 pm

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने मंगलवार को मीडिया से चर्चा में कही बात।
बताया कि सरकार ने कभी भी पूरे देश में टीकाकरण करने की बात नहीं की।
जुलाई-अगस्त 2021 तक कोरोना वैक्सीन ( covid-19 vaccine ) के पहले डोज की संभावना।

vaccine1.jpg

COVID-19 Vaccine

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से जूझते देश में इसकी वैक्सीन ( covid-19 vaccine ) को लेकर नियमित रूप से कोई ना कोई नई जानकारी सामने आ रही है। भारत में अब तक कोरोना के कुल केस 94,62,809 पहुंच चुके हैं, जबकि 1,37,621 लोगों की मौतें हुई हैं। हालांकि मंगलवार को केंद्र सरकार की घोषणा ने लोगों को कुछ चिंता में जरूर डाल दिया। सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस बीमारी (कोविद -19) के खिलाफ देश की पूरी आबादी का टीकाकरण करने की कभी बात नहीं की है।
देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर सामने आ गई बड़ी सूचना, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने खुद दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “मैं सिर्फ यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि सरकार ने पूरे देश में टीकाकरण के बारे में कभी नहीं कहा। यह महत्वपूर्ण है कि हम ऐसे वैज्ञानिक मुद्दों पर चर्चा करें, जो केवल तथ्यात्मक जानकारी पर आधारित हैं।”
इसके साथ ही भूषण ने यह भी कहा कि भारत में प्रति मिलियन 211 मामलों के साथ औसत डेली पॉजिटिविटी रेट 3.72 प्रतिशत रहा है और भारत में दुनिया के बड़े देशों की तुलना में प्रति मिलियन सबसे कम मामले देखने को मिले हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1333735513744785409?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने कहा कि पिछले सात दिनों के आंकड़ों से पता चलता है कि यूरोपीय देशों में मामले बढ़ रहे हैं, जबकि भारत में संचयी सकारात्मकता दर में कमी आई है। भूषण ने कहा कि 11 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच संचयी सकारात्मकता दर 7.15 प्रतिशत से गिरकर 6.69 प्रतिशत हो गई। भारत में नए कोरोना वायरस के नए केसों की तुलना में रिकवरी केस की संख्या नवंबर के महीने में अधिक हो गई थी।
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर, स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि प्रतिकूल घटनाओं से भारत में वैक्सीन की समयसीमा किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होगी। हाल ही में चेन्नई के एक स्वयंसेवक ने टीकाकरण के बाद एसआईआई को ‘स्वास्थ्य में अचानक गिरावट’ के लिए एक कानूनी नोटिस दिया था, जिसे एसआईआई ने नकार दिया है। कंपनी ने कहा है कि कोविशील्ड “सुरक्षित और प्रतिरक्षात्मक” है। दोनों पक्षों ने अब इस मुद्दे के बारे में कानूनी नोटिस दिए हैं।
भूषण ने कहा कि सभी व्यक्ति परीक्षण से पहले एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करते हैं जो वैक्सीन टीके के सभी संभावित प्रतिकूल प्रभावों का विवरण देते हैं। सरकार ने एक संस्थागत आचार समिति भी नियुक्त की है जो सरकार और वैक्सीन निर्माता से स्वतंत्र है। यह वैक्सीन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है क्योंकि परीक्षण विभिन्न साइटों और स्थानों पर होता है।
https://twitter.com/ANI/status/1333667326206435334?ref_src=twsrc%5Etfw
स्वास्थ्य सचिव ने उल्लेख किया कि नैतिक समिति किसी भी प्रतिकूल घटनाओं के मामले में केंद्रीय प्राधिकरण यानी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को एक रिपोर्ट सौंपेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि डेटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड (DSMB) “दिन-प्रतिदिन” के आधार पर नैदानिक परीक्षणों की निगरानी करता है और कुछ प्रतिकूल घटनाओं की रिपोर्ट करता है। फिर डीसीजीआई रिपोर्ट का विश्लेषण करती है और फिर यह स्थापित करती है कि क्या टीका और प्रतिकूल घटना के बीच कोई “सीधा सहसंबंध” है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो